भारत में होगा Tesla का उत्पादन, फैक्ट्री के लिए जमीन देखने आ रही टीम
भारत में होगा Tesla का उत्पादन, फैक्ट्री के लिए जमीन देखने आ रही टीम
Share:

नई दिल्ली: प्रमुख अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टी एस्ला भारतीय बाजार में प्रवेश करने की अपनी योजना को आगे बढ़ा रही है। रिपोर्टों से पता चलता है कि टेस्ला अपने विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए उपयुक्त भूमि की तलाश के लिए इस महीने भारत में एक टीम भेजेगी। यह कदम टेस्ला द्वारा नए संयंत्र के लिए 2-3 अरब डॉलर के निवेश की हालिया घोषणा के बाद उठाया गया है।

भारत की हालिया नीति में बदलाव का उद्देश्य कम से कम 500 मिलियन डॉलर का निवेश करने वाली और स्थानीय विनिर्माण में संलग्न कंपनियों को आयात शुल्क रियायतें देकर इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन को बढ़ावा देना है, जिसने टेस्ला को देश में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने पर गंभीरता से विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही कंपनी अन्य बाजारों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की इच्छुक है।

जबकि टेस्ला अभी भी अपने नए संयंत्र के लिए स्थान पर विचार-विमर्श कर रहा है, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसे राज्य, जो अपने ऑटोमोटिव हब के लिए जाने जाते हैं, विचाराधीन हैं। विनिर्माण से परे, टेस्ला का लक्ष्य 24,000 डॉलर (लगभग 20 लाख रुपये) की कीमत वाली अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार पेश करना है, जिसे विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया है। कंपनी ने हाई-एंड मॉडलों पर कर छूट की भी वकालत की है।

हाल ही में, ब्लूमबर्ग ने बताया कि भारत टेस्ला के साथ एक समझौते को अंतिम रूप देने के करीब है, जिससे कंपनी को अगले साल से देश में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को आयात करने और बेचने की अनुमति मिल जाएगी। साथ ही टेस्ला के पास दो साल के भीतर फैक्ट्री स्थापित करने का विकल्प होगा।

टेस्ला के भारत में प्रवेश को लेकर प्रत्याशा को पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच एक बैठक से और बल मिला। एलन मस्क ने भारत में टेस्ला कारें लॉन्च करने और प्लांट स्थापित करने का इरादा जताया है. पिछले साल, मस्क ने 2024 तक भारत में "महत्वपूर्ण निवेश" पर विचार करने का उल्लेख किया था। भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार तेजी से बढ़ रहा है, मांग लगातार बढ़ रही है। 2021 में, भारत में कुल यात्री वाहन बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी लगभग 1.3% थी, इस वर्ष यह आंकड़ा और बढ़ने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में बिक्री और विपणन के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव का अनुमान है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बाजार हिस्सेदारी मौजूदा 2.2% से बढ़कर 18-20% तक पहुंच सकती है।

हैदराबाद में प्रवर्तन निदेशालय का एक्शन, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 1.17 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

ख़त्म नहीं हो रही पवार बनाम पवार की जंग, अब NCP के चुनाव चिन्ह पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया नया निर्देश

'संदेशखाली की महिलाओं के साथ जो हुआ, वो TMC के अत्याचार की पराकाष्ठा..', बंगाल में ममता सरकार पर बरसे पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -