कहने को PhD स्कॉलर, लेकिन युवाओं को बनाता था आतंकी, कश्मीर सेंट्रल यूनिवर्सिटी से रुबानी बशीर गिरफ्तार
कहने को PhD स्कॉलर, लेकिन युवाओं को बनाता था आतंकी, कश्मीर सेंट्रल यूनिवर्सिटी से रुबानी बशीर गिरफ्तार
Share:

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर पुलिस ने कुलगाम जिले में एक आतंकवादी भर्ती मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय के एक पीएचडी स्कॉलर को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने कहा कि मामले में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (HM) और जैश-ए-मोहम्मद (JeM) से जुड़े दो आतंकवादी सहयोगियों को भी गिरफ्तार किया गया था।एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, "कुलगाम पुलिस द्वारा उत्पन्न विशिष्ट जानकारी पर कार्रवाई करते हुए, एक कोड नाम वाले व्यक्ति डॉ. सबील की तलाश शुरू की गई, जो जिला कुलगाम और आसपास के इलाकों के भोले-भाले युवाओं को आतंकवादी रैंकों में भर्ती करने के लिए प्रेरित कर रहा था, वित्त पोषण कर रहा था और लॉजिस्टिक सहायता प्रदान कर रहा था।"

उन्होंने कहा कि संदिग्ध व्यक्ति का पता लगाने और उसकी तलाश के लिए विशेष टीमें गठित की गई हैं। प्रवक्ता ने कहा, "प्रणालीगत प्रयासों के बाद, एक संदिग्ध वाहन को पकड़ा गया। जब वाहन की पहचान की मांग की गई, तो यह सामने आया कि वाहन का इस्तेमाल कुलगाम के अशमुजी निवासी डॉ रुबानी बशीर द्वारा किया जा रहा था।" उन्होंने कहा कि अश्मुजी में एक चौकी स्थापित की गई और बशीर को पकड़ लिया गया। पूछताछ के दौरान, उसने अपना कोड नाम डॉ. सबील बताया, जो कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय से पीएचडी विद्वान है, और उसने वहां सहायक प्रोफेसर के रूप में नौकरी के लिए आवेदन भी किया है। 

प्रवक्ता ने बताया है कि, "डॉ. रुबानी बशीर उर्फ़ डॉ. सबील ने यह भी खुलासा किया कि वह अपने छात्र जीवन से ही जमात-ए-इस्लामी (JEI) से जुड़े रहे हैं और वह 14 वर्षों तक छात्र विंग इस्लामिक जमात-उल-तुलभा (IJT) में इसके सदस्य रहे हैं और बाद में JEI के पूर्ण सदस्य रहे हैं। उनका मूल काम पर्दे के पीछे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों HM/JeM के लिए काम करना था। वह युवाओं की पहचान करते थे, उन्हें प्रेरित करते थे, उन्हें फंड देते थे और फिर उन्हें इसके लिए तैयार करते थे कि वे आतंकवादी संगठनों में शामिल हों।''

यह भी पता चला कि बशीर ने दो युवाओं को प्रेरित किया और उन्हें आतंकवादी समूह में शामिल होने के लिए मजबूर किया। उन्होंने कहा, "डॉ रुबानी बशीर के खुलासे पर, एचएम/जेईएम से जुड़े दो आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया। उनकी पहचान फाजिल अहमद पैरे और तारिक अहमद नायकू उर्फ चावला के रूप में की गई है।" उनके खुलासे पर, बशीर के पास से एक चीनी पिस्तौल, एक पिस्तौल मैगजीन और नौ 9एमएम राउंड बरामद किए गए, जबकि फाजिल अहमद पैरे के पास से एक एके-47 मैगजीन और 19 एके-47 राउंड बरामद किए गए। पुलिस ने कहा कि एक चीनी ग्रेनेड, 10 एके-47 राउंड और आतंकवादियों को ले जाने के लिए इस्तेमाल की गई एक कार जब्त कर ली गई है। इस बीच, बांदीपोरा जिले में सुरक्षा बलों ने तुर्कपोरा जंक्शन पर लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकवादी सहयोगी को गिरफ्तार किया। उसकी पहचान जावेद अहमद मल्ला के रूप में की गई और उसके पास से दो हथगोले बरामद किए गए।

कर्नाटक में बारिश जनित हादसों में 38 लोगों की जान गई..', सीएम सिद्धारमैया ने दी जानकारी

'मेरे तीसरे कार्यकाल में भारत..', पीएम मोदी ने 2024 चुनाव से पहले दे दी बड़ी गारंटी

'भैया कपड़े तो पहन लेने दो..', गिड़गिड़ाती रही पीड़िता, नहीं पसीजा शाकिर-जावेद और आलम का दिल, मणिपुर से भी भयावह घटना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -