कर्नाटक में बारिश जनित हादसों में 38 लोगों की जान गई..', सीएम सिद्धारमैया ने दी जानकारी
कर्नाटक में बारिश जनित हादसों में 38 लोगों की जान गई..', सीएम सिद्धारमैया ने दी जानकारी
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बुधवार को कहा कि राज्य के कई हिस्सों में जारी मूसलाधार बारिश और बाढ़ के कारण अब तक 38 लोगों की जान जा चुकी है, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। राज्य में बारिश और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल राहत और बचाव कार्य करने का निर्देश दिया और जानमाल की हानि को रोकने के उद्देश्य से आवश्यक एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया।

सिद्धारमैया ने कहा, "मानसून की बारिश के कारण 1 जून से अब तक अड़तीस लोगों की मौत हो गई है और 35 घायल हो गए हैं। 57 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, 208 गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 2,682 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, और 105 मवेशियों की जान चली गई है।" राज्य में मौसम और फसल की स्थिति का आकलन करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों और जिला पंचायत सीईओ की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद, उन्होंने कहा कि 185 हेक्टेयर कृषि फसलें और 356 हेक्टेयर बागवानी फसलें क्षतिग्रस्त हो गई हैं; तो कुल मिलाकर, बारिश और बाढ़ के कारण 541 हेक्टेयर फसल बर्बाद हो गई है।

उन्होंने कहा, कुल 11,995 बिजली के खंभे, 894 ट्रांसफार्मर और 215 किलोमीटर लंबी बिजली लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है, उन्होंने पुलों, कक्षाओं, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित अन्य को हुए नुकसान का विवरण दिया, और कहा कि "दो राहत शिविर स्थापित किए गए हैं सरकार द्वारा अब तक जहां करीब 50 लोग शरण लिए हुए हैं।'' मुख्यमंत्री के मुताबिक, जून में 56 फीसदी कम बारिश हुई थी, जिससे बुआई समेत कृषि गतिविधियां प्रभावित हुई थीं, लेकिन जुलाई में राज्य में अब तक 313 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 37 फीसदी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि उडुपी, दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, कोडागु और बीदर में अधिक बारिश हुई है, जबकि 21 जिलों में यह सामान्य थी और छह अन्य जिलों में कम बारिश हुई। जून और जुलाई में 80 फीसदी से ज्यादा बुआई हो चुकी है।

'मेरे तीसरे कार्यकाल में भारत..', पीएम मोदी ने 2024 चुनाव से पहले दे दी बड़ी गारंटी

ज्ञानवापी के ASI सर्वे पर फिर रोक, कल वापस सुनवाई करेगी इलाहबाद हाई कोर्ट

'मेरा समर्थन आपके साथ है..', राज्यसभा से निलंबित किए गए AAP सांसद संजय सिंह के सपोर्ट में उतरीं सोनिया गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -