अब 'इंडियन एयरफोर्स' के लिए विमान बनाएगा टाटा समूह, जानिए इसमें क्या होगा ख़ास

नई दिल्ली: टाटा समूह की कंपनी Tata Advanced System, बहुत जल्द देश की एयरफोर्स के लिए हवाई जहाज का निर्माण शुरू करेगी. इसके लिए कंपनी ने Airbus के साथ एक अनुबंध किया है, जिसकी जानकारी खुद रतन टाटा (Ratan Tata) ने दी है. इंडियन एयरफोर्स Airbus से 56 C295 एयरक्राफ्ट खरीदेगी. इसमें से 40 विमानों का निर्माण Tata Advanced System द्वारा किया जाएगा, जबकि 16 विमानों की डिलीवरी Airbus ‘फ्लाई-अवे’ कंडीशन में करेगी. ये ट्रांसपोर्ट विमान वायुसेना के मौजूदा AVRO विमान बेड़े की जगह लेंगे. 

उल्लेखनीय है कि एयरफोर्स के लिए घरेलू स्तर पर अभी तक एयरक्राफ्ट बनाने का कार्य मुख्य तौर पर हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को ही मिलता रहा है. ये पहली दफा होगा जब देश की कोई प्राइवेट कंपनी वायुसेना के लिए हवाई जहाज का निर्माण करेगी. Airbus वायुसेना को 16 विमानों की सप्लाई इस कॉन्ट्रैक्ट के लागू होने के बाद 4 वर्षों में करेगी. यह विमान एक बार में 71 ट्रूप्स या 50 पैरा ट्रूपर्स को ले जाने में सक्षम होगा.

यही नहीं इसका इस्तेमाल मेडिकल इवैक्युएशन, लॉजिस्टिक, स्पेशल मिशन, आपदा प्रबंधन और समुद्री सीमा की पहरेदारी में काम आता है. इसकी खास बात ये है कि ये छोटी हवाई पट्टियों के साथ ही उन दुर्गम इलाकों में भी उड़ान भरने में सक्षम है, जहां ढंग की हवाई पट्टी नहीं है.  इन सभी विमानों में स्वेदशी Electronic Warfare Suite की सुविधा मौजूद होगी.

नेफ्रोप्लस ने टीकाकरण के लाभों पर की स्टडी

इस तरह पता करे कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट असली है या नकली

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार किए प्रदान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -