राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार किए प्रदान
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार किए प्रदान
Share:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन से वर्चुअल मोड के माध्यम से 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान किए। युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक और सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर नई दिल्ली में सुषमा स्वराज भवन से समारोह में शामिल हुए। राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार तीन अलग-अलग श्रेणियों जैसे विश्वविद्यालय/+2 परिषदों, एनएसएस इकाइयों और उनके कार्यक्रम अधिकारियों और एनएसएस स्वयंसेवकों में 42 पुरस्कार विजेताओं को दिए जाएंगे।

समारोह को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा, "भारत को एक युवा देश कहा जाता है। मैं सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई देता हूं। स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से छात्रों के व्यक्तित्व और चरित्र को विकसित करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ, एनएसएस (केंद्रीय क्षेत्र) 1969 में शुरू किया गया था।" उन्होंने कहा, "एनएसएस का वैचारिक अभिविन्यास महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रेरित है।" आगे राष्ट्रपति ने कहा कि जो समाज महिलाओं को उनकी इच्छा और क्षमता के अनुसार जीवन के हर क्षेत्र में अवसर प्रदान करता है उसे प्रगतिशील समाज कहा जाता है.

युवा मामले और खेल मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसे वर्ष 1969 में स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से छात्र युवाओं के व्यक्तित्व और चरित्र के विकास के प्रमुख उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था। एनएसएस का वैचारिक अभिविन्यास महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रेरित है।

अफगान अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ दोस्ताना संबंध चाहता है: विदेश मंत्री

आज ही के दिन टीम इंडिया ने पाक को चटाई थी धूल, भारत ने जीता था पहला T20 वर्ल्ड कप

परेशानी मुक्त होगी भारत यात्रा की यात्रा, नेपाल सरकार ने दी ये खास सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -