लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पति संग दर्ज है सुषमा का नाम

लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पति संग दर्ज है सुषमा का नाम

नई दिल्ली : भाजपा की दिग्गज नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार की रात इस दुनिया से विदाई ले लीं. दिल का दौरा पड़ने से 67 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में देश की विदेश मंत्री रहीं सुषमा की हालत खराब होने के बाद उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था. हलांकि उन्हें बचाया नही जा सका. 

सुषमा ने दश को कई बार गौरवान्वित किया है. सुषमा और उनके पति स्वराज कौशल सबसे कम उम्र में कई उपलब्धियों के कारण लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम भी दर्ज करा चुके हैं. महज 25 साल की उम्र में हरियाणा सरकार में सबसे युवा कैबिनेट मंत्री बनने वालीं सुषमा स्वराज का राजनीतिक जीवन उपलब्धियों भरा रहा है. आइए जानते है इसके बारे में...

पहली महिला के तौर पर सुषमा के नाम कई रिकॉर्ड...

सुषमा स्वराज द्वारा अपने राजनीतिक जीवन में कई उपलब्धियां हासिल कीं गई है. वह दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री रहीं और इसके अलावा वह देश की पहली पूर्णकालिक विदेश मंत्री भी रहीं. साथ ही बता दें उनके नाम पहली महिला सर्वश्रेष्ठ सांसद होने, किसी राष्ट्रीय राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता, महज 25 साल में ही हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने जैसे तमाम रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. पति और पत्नी दोनों की इन नायाब उपलब्धियों के चलते दुनिया भर में रिकॉर्ड्स संजोने के लिए चर्चित लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा उनके नाम विशिष्ट दम्पति के तौर पर शामिल किए गए हैं.

सुषमा स्वराज को राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- उनसे मित्रता थी, निधन से स्तब्ध हूँ

यह है सुषमा की कभी ना भूलने वाली तस्वीर, जिसकी पूरी दुनिया हुई मुरीद

विलक्षण प्रतिभा की धनी थी सुषमा स्वराज

मात्र 25 साल की उम्र में हरियाणा कैबिनेट में शामिल हुई थी सुषमा, जानें उनका दिलचस्प राजनीतिक करियर