यह है सुषमा की कभी ना भूलने वाली तस्वीर, जिसकी पूरी दुनिया हुई मुरीद

यह है सुषमा की कभी ना भूलने वाली तस्वीर, जिसकी पूरी दुनिया हुई मुरीद

नई दिल्ली : पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. कल रत दिल्ली के एम्स में उन्होंने आख़िरी सांस लीं. देशभर में सुषमा के अचानक निधन की खबर से हर कोई हैरान है, ना सिर्फ देश बल्कि दुनिया के प्रमुख नेता भी उनके निधन पर शोक प्रकट कर रहे हैं. वहीं इस बीच सोशल मीडिया पर पूर्व विदेश मंत्री की एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, यह फोटो शंघाई सहयोग संगठन (SCO) समिट की है. इस तस्वीर को देखकर उनके ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है. 

आपको बता दें कि इस तस्वीर की खास बात यह है कि इसमें 10 विदेश मंत्री हैं, लेकिन सुषमा स्वराज इकलौती महिला नेता थीं. यह वो तस्वीर है जिसके जरिए दुनिया ने भारत की महिला शक्ति का दम पूरे विश्व को दिखाया था. 

आपको बता दने कि सुषमा स्वराज 2014 से 2019 तक देश की विदेश मंत्री रहीं और इस दौरान उन्होंने दुनियाभर का दौरा किया था. सुषमा द्वारा कई कॉन्फ्रेंस में हिस्सा भी लिया गया और  इन्हीं में से एक रही 2018 में हुई शंघाई सहयोग संगठन की बैठक. जिसमें चीन, कजाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान जैसे कुल 10 देशों के विदेश मंत्री ने शिरकत की थी, लेकिन इनमें सिर्फ सुषमा स्वराज इकलौती महिला विदेश मंत्री थीं. 

 

मात्र 25 साल की उम्र में हरियाणा कैबिनेट में शामिल हुई थी सुषमा, जानें उनका दिलचस्प राजनीतिक करियर

सुषमा स्वराज के निधन से बहुत गहरे सदमे में हैं अनुपम खेर, कहा- 'खबर सुनकर...'

सुषमा स्वराज के निधन से गहरे शोक में डूबा बॉलीवुड परिवार, कहा- 'बहुत याद करेंगे...'

निधन से पहले इस वजह से हरीश साल्वे को एक रुपया देना चाहती थीं सुषमा स्वराज