कोरोना संक्रमितों की सर्जरी करना हो सकता है नुकसान दायक, जा सकती है मरीज की जान
कोरोना संक्रमितों की सर्जरी करना हो सकता है नुकसान दायक, जा सकती है मरीज की जान
Share:

वाशिंगटन: जैसा की आज के समय में बहुत से लोग इस बात को भलीभांति जान चुके है कि दुनिया भर में महामारी का रूप ले चुका कोरोना वायरस का कहर आज लोगों के लिए बड़ी परेशानी बनता जा रहा है. वहीं हर दिन लाखों की संख्या में लोग संक्रमित होते जा रहे है, तो वहीं हर दिन इस वायरस के कारण आज हर मासूम लोगों की ज़िंदगियों में तबाही का मंज़र पैदा हो चुका है. वहीं ऐसे में  कोरोना की चपेट में आने वाले मरीजों की सर्जरी के बाद मौत का खतरा बढ़ सकता है. एशिया, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका के 235 अस्पतालों के 1,128 मरीजों के समूह पर शोध करने के बाद एक वैश्विक स्टडी ने ये बात सामने रखी है. 

ये शोध बर्मिंघम विश्वविद्यालय के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ रिसर्च के वैज्ञानिकों ने किया है जिसे लांसेट पेपर में छापा गया है. शोध के मुताबिक संक्रमित मरीजों में जिन मरीजों की सर्जरी हो रही है, उनमें मृत्युदर ज्यादा है. शोध के अनुसार 30 दिन में मृत्युदर 23.8 फीसदी थी. शोध की मानें तो महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मृत्युदर ज्यादा है. शोध के मुताबिक पुरुषों में मृत्युदर 28.4 फीसदी तो महिलाओं में 18.2 फीसदी मृत्युदर है. यही नहीं 70 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों में मृत्युदर 33.7 फीसदी और 70 साल से कम उम्र वाले लोगों में ये दर 13.9 फीसदी है. 

इसके अलावा जिन लोगों में पहले से गंभीर बीमारी मौजूद हैं, जैसे कैंसर का इलाज या सर्जरी तो इन मरीजों में मृत्युदर ज्यादा होने की संभावना रहती है. ऐसे मरीजों में मृत्युदर इसलिए ज्यादा है क्योंकि इनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता पहले से थोड़ी कमजोर हो जाती है. शोध के सहलेखक अनिल भागनू का कहना है कि शोध से पहले यह अनुमान लगाया था कि छोटी और चुनिंदा सर्जरी करने वालों में मृत्युदर एक फीसद से भी कम रहेगी लेकिन अब पता चला है कि ये दर छोटी सर्जरी में 16.3 फीसदी और वैकल्पिक सर्जरी में 18.9 फीसदी हो सकती है. अनिल भागनू का मानना है कि ये मृत्युदर उन मरीजों से भी ज्यादा है जो महामारी से पहले ज्यादा जोखिम में रहते थे. शोध का यह भी कहना है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वजह से आई रुकावट के बाद 2.84 करोड़ वैकल्पिक सर्जरी को रद्द किया गया है.

साउथ अफ्रीका में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, हजारों की तादाद में संक्रमित हुए लोग

यदि बदले मौसम के मिज़ाज़ तो टल सकती है स्पेस-एक्स की पहली उड़ान

दक्षिण कोरिया में शुरू हुआ नया नियम, जारी हुयी नो राइड की निति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -