यदि बदले मौसम के मिज़ाज़ तो टल सकती है स्पेस-एक्स की पहली उड़ान

यदि बदले मौसम के मिज़ाज़ तो टल सकती है स्पेस-एक्स की पहली उड़ान

वाशिंगटन: मौसम के बदलते मिज़ाज़ के कारण स्पेस-एक्स कंपनी का पहला प्रशिक्षण रोका जा सकता है. वहीं स्पेस-एक्स का एक रॉकेट नासा के पायलट डग हर्ली और बॉब बेन्कन के साथ ड्रैगन कैप्सूल को लेकर बुधवार को दोपहर के वक्त कैनेडी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से उड़ान भर सकता है. यह पहला मौका है जब सरकार के बजाय कोई निजी कंपनी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाइए जा रहा है. जंहा पिछले 9 वर्ष में पहली बार अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा से उड़ान भरने वाले है. नासा के वाणिज्यिक कार्यक्रम की प्रबंधक कैथी लुएडर्स ने कहा कि अब तक सभी काम सही ढंग से हो रहे हैं. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्पेस-एक्स के एक उपाध्यक्ष हैंस कोइंसमैन ने कहा कि प्रक्षेपण करना सुरक्षित है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए प्रक्षेपण नियंत्रक टीम वैश्विक मौसम परिवर्तन के पैटर्न पर पहले ध्यान देने वाली है. अगर स्पेस-एक्स कंपनी नासा के अंतरिक्ष यात्रियों का बुधवार को प्रक्षेपण नहीं कर पाती है तो अगला प्रयास शनिवार तक हो सकता है. जंहा इस ऐतिहासिक घड़ी का साक्षी बनने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अन्य दर्शकों के साथ फ्लोरिडा के कैनिडी स्पेस सेंटर में मौजूद होंगे. सेंटर ने कोरोना वायरस के कारण महीनों के लॉकडाउन के बाद इस उड़ान को हरी झंड़ी दी है. वायरस प्रतिबंधों के चलते, सामान्य लोगों से कहा गया है कि वह लाइव स्ट्रीम के जरिए इस लॉन्च को देखें.

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में पहुंचाने के लिए निजी अंतरिक्ष यान विकसित करने के उद्देश्य से नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी. इस कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में की गई थी. जानकारी के मुताबिक हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप इसे अंतरिक्ष में अमेरिका के वर्चस्व के लिए अपनी रणनीति के प्रतीक के रूप में देखते हैं. फिर वो चाहें, अंतरिक्ष सेना का निर्माण हो या सामान्य सेना को मजबूत करना. उन्होंने नासा को चंद्रमा पर 2024 तक फिर से पहुंचने का आदेश दिया है. जो एक असंभव समय सारिणी है, लेकिन जिसने अंतरिक्ष एजेंसी को एक बढ़ावा दिया है.

अमेरिका में मृतकों की संख्या बढ़ी, 3 दिन में लगातार 700 मौतें

विश्वयुद्ध की आहट ! चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का सेना को आदेश- जंग के लिए तैयार रहो

कोरोना: अमेरिका में एक लाख के करीब पहुंच मृतकों की संख्या, अब भी लॉकडाउन खोलने पर अड़े ट्रम्प