कर्नाटक में सूखे से मचा हाहाकार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- दो हफ्ते में जवाब दे केंद्र सरकार
कर्नाटक में सूखे से मचा हाहाकार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- दो हफ्ते में जवाब दे केंद्र सरकार
Share:

नई दिल्ली: सोमवार को एक सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्यों के बीच टकराव से बचने के महत्व पर जोर दिया, खासकर विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा कानूनी कार्रवाई का सहारा लेने के आलोक में। न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की पीठ ने अटॉर्नी जनरल और सॉलिसिटर जनरल को निर्देश दिया कि वे सूखा प्रबंधन के लिए वित्तीय सहायता की मांग करने वाली कर्नाटक सरकार की याचिका पर दो सप्ताह के भीतर जानकारी प्रदान करें।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुझाव दिया कि कानूनी रास्ते का सहारा लेने के बजाय, कर्नाटक सरकार केंद्र सरकार के साथ चर्चा कर सकती थी। उन्होंने ऐसी याचिकाओं के समय पर भी सवाल उठाया। कर्नाटक सरकार का प्रतिनिधित्व करते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने स्थिति की तात्कालिकता पर प्रकाश डाला। राज्य ने वकील डीएल चिदानंद के माध्यम से एक याचिका दायर कर सुप्रीम कोर्ट से केंद्र को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) से वित्तीय सहायता पर तुरंत निर्णय लेने और जारी करने के लिए मजबूर करने का आग्रह किया।

याचिका में यह घोषणा करने की मांग की गई कि सूखा राहत के लिए वित्तीय सहायता देने में केंद्र की निष्क्रियता ने कर्नाटक के लोगों के संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 के तहत गारंटीकृत मौलिक अधिकारों का उल्लंघन किया है। इसके अतिरिक्त, याचिका में तर्क दिया गया कि केंद्र की कार्रवाई आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 और अन्य प्रासंगिक दिशानिर्देशों द्वारा स्थापित वैधानिक ढांचे के विपरीत थी।

कर्नाटक सरकार की दलील के अनुसार, राज्य को गंभीर सूखे की स्थिति का सामना करना पड़ा है, जिससे कई लोगों की आजीविका प्रभावित हुई है। निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करने और 236 तालुकों में से 223 को सूखा प्रभावित के रूप में अधिसूचित करने के बावजूद, राज्य को अभी तक एनडीआरएफ से पर्याप्त सहायता नहीं मिली है।

फसल क्षति और अन्य संबंधित प्रभावों के कारण अनुमानित नुकसान रु. 35,162.05 करोड़, जबकि केंद्र से मांगी गई सहायता रु. 18,171.44 करोड़। कई आकलन और प्रस्तुतियाँ के बावजूद, भारत संघ ने राज्य के अनुरोधों को संबोधित करने के लिए आवश्यक समितियाँ नहीं बुलाई हैं, जिससे अनुच्छेद 21 के तहत गारंटीकृत जीवन का मौलिक अधिकार बाधित हो रहा है। प्रभावित आबादी के लिए समय पर राहत सुनिश्चित करने और केंद्र और राज्यों के बीच सहकारी शासन को बढ़ावा देने के लिए सुप्रीम कोर्ट का हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है।

'आएँगे तो मोदी ही..', सीएम योगी ने जताया भाजपा की जीत का विश्वास

यूक्रेनी परमाणु संयंत्र पर ड्रोन हमले के बाद UN ने दी बड़े खतरे की चेतावनी

गोरखपुर से सपा उम्मीदवार काजल निषाद की तबियत बिगड़ी, मेदांता अस्पताल में हुईं भर्ती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -