यूक्रेनी परमाणु संयंत्र पर ड्रोन हमले के बाद UN ने दी बड़े खतरे की चेतावनी
यूक्रेनी परमाणु संयंत्र पर ड्रोन हमले के बाद UN ने दी बड़े खतरे की चेतावनी
Share:

मॉस्को: संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी ने रविवार को चेतावनी दी कि रूस-नियंत्रित ज़ापोरीज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के छह परमाणु रिएक्टरों में से एक पर ड्रोन हमले से एक बड़ी परमाणु दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने संयंत्र के मुख्य रिएक्टर रोकथाम संरचनाओं के खिलाफ कम से कम तीन प्रत्यक्ष हमलों की पुष्टि करते हुए कहा, "ऐसा नहीं हो सकता।" ग्रॉसी ने नवंबर 2022 के बाद से इसे अपनी तरह के पहले हमले के रूप में उजागर किया जब उन्होंने रेडियोलॉजिकल परिणामों के साथ गंभीर परमाणु दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पांच सिद्धांतों की रूपरेखा तैयार की।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने भी संयंत्र पर ड्रोन हमलों से भौतिक प्रभाव की पुष्टि की, जिसमें इसके एक रिएक्टर भी शामिल है, जिसमें एक व्यक्ति के हताहत होने की सूचना है। हालाँकि यूनिट 6 की क्षति ने परमाणु सुरक्षा से समझौता नहीं किया है, घटना को गंभीर माना जाता है और रिएक्टर की रोकथाम प्रणाली की अखंडता को कमजोर कर सकती है। रूसी नियंत्रण के तहत ज़ापोरिज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के अधिकारियों ने रविवार को यूक्रेनी सैन्य ड्रोन द्वारा हमले की सूचना दी, जिसमें छठी बिजली इकाई के गुंबद पर हमला भी शामिल था। उन्होंने कहा कि कोई गंभीर क्षति या हताहत नहीं हुआ और हमलों के बाद विकिरण का स्तर सामान्य रहा। हालाँकि, रूसी राज्य के स्वामित्व वाली परमाणु एजेंसी रोसाटॉम ने बाद में खुलासा किया कि ड्रोन हमलों की श्रृंखला में तीन लोग घायल हो गए, खासकर जब साइट की कैंटीन के पास एक ड्रोन मारा गया।

ग्रॉसी ने बिना किसी दोष के, ऐसे हमलों के सुरक्षा जोखिमों पर जोर दिया, आईएईए सिद्धांतों का पालन करने और परमाणु सुरक्षा के संरक्षण का आग्रह किया। 2022 में यूक्रेन में रूस के आक्रमण के बाद से बिजली संयंत्र एक केंद्र बिंदु रहा है, मॉस्को ने इस सुविधा को जब्त कर लिया है। संभावित परमाणु आपदा की आशंकाओं के बीच, IAEA ने यूरोप के सबसे बड़े संयंत्र के बारे में लगातार चिंता व्यक्त की है। यूक्रेन और रूस दोनों ने एक दूसरे पर संयंत्र पर हमला करने का आरोप लगाया है, जो अग्रिम पंक्ति के पास बना हुआ है।

संयंत्र के रिएक्टर महीनों से ऑफ़लाइन हैं, फिर भी महत्वपूर्ण शीतलन प्रणाली और सुरक्षा सुविधाओं को संचालित करने के लिए इसे अभी भी बिजली और योग्य कर्मचारियों की आवश्यकता है। इसके अलावा, रविवार को रूसी गोलाबारी के कारण यूक्रेन के हुलियापोल और खार्किव क्षेत्रों में हताहतों की संख्या दर्ज की गई, जबकि रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में, एक कार पर गिराए गए यूक्रेनी ड्रोन का मलबा गिरने से एक लड़की की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।

गोरखपुर से सपा उम्मीदवार काजल निषाद की तबियत बिगड़ी, मेदांता अस्पताल में हुईं भर्ती

कांग्रेस के वो 3 चुनावी वादे, जिन्हे मुस्लिम लीग की छाप बता रही भाजपा, दिखाया 88 साल पुराना घोषणापत्र

'हमारे मैनिफेस्टो को मुस्लिम लीग का घोषणापत्र कहा..', कांग्रेस ने चुनाव आयोग में दर्ज कराई पीएम मोदी की शिकायत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -