'इस तरह की चीज़ें मुझे गुस्सा दिलाती हैं..', ब्रिटेन में भारतीय दूतावास पर हमले को लेकर भड़के एस जयशंकर
'इस तरह की चीज़ें मुझे गुस्सा दिलाती हैं..', ब्रिटेन में भारतीय दूतावास पर हमले को लेकर भड़के एस जयशंकर
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मार्च 2023 में लंदन में हुए भारतीय उच्चायोग पर हमले को लेकर बेहद तल्ख प्रतिक्रिया दी है. जयशंकर ने कहा जब लोग भारत का सम्मान नहीं करते हैं, तो इस प्रकार की चीजें मुझे गुस्सा दिलाती है. यह दूसरी दफा है जब विदेश मंत्री ने लंदन में खालिस्तानियों के सवाल पर इस प्रकार का मुंहतोड़ जवाब दिया है. इससे पहले कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों द्वारा जब पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को लेकर आपत्तिजनक झांकी निकाली गई थी, तब भी जयशंकर की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई थी.

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत सुरक्षा के विभिन्न मानकों को स्वीकार नहीं करेगा. इसके साथ-साथ उन्होंने ब्रिटेन पर भारतीय राजनयिकों को सुरक्षा प्रदान करने की जिम्मेदारी को पूरा नहीं करने का भी इल्जाम लगाया. उन्होंने कहा कि सुरक्षा की अपेक्षा उस देश से की जाती है, जहां उच्चायोग या फिर वाणिज्य दूतावास मौजूद है. जयशंकर ने कहा कि इस दूतावास या फिर उच्चायोग के परिसर की सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित करना उस देश की जिम्मेदारी है, जहां वो स्थित होता है, मगर जिम्मेदारियों को पूरा नहीं किया गया.

हालांकि, इस मुद्दे पर हमारी ब्रिटेन सरकार के साथ बातचीत हुई है. लंदन में उच्चायोग पर हुई घटना के बाद विदेश मंत्रालय ने ब्रिटिश उप-उच्चायुक्त क्रिस्टीना स्कॉट को तलब किया, उनके सामने सख्त विरोध दर्ज कराया. वहीं, गृह मंत्रालय ने भी राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA को केस  दर्ज करने का निर्देश दिया था. जांच एजेंसी की संदिग्धों को 5 वीडियो भी जारी किये हैं, जिनके संबंध में मानना है कि वे लंदन में हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे.

राकेश टिकैत ने की सीएम योगी की तारीफ, जानिए क्या कहा ?

टैक्सी वाले मोहम्मद ताबिश से शादी करना चाहती हैं सब-इंस्पेक्टर रेशु, SDM को दी अर्जी, भाई ने जताया विरोध

उद्धव ठाकरे को एक और झटका, MLC मनीषा कायन्डे ने छोड़ा साथ, शिंदे गुट में होंगी शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -