सब्सिडाईज़्ड LPG गैस सिलेंडर लेना हो तो अब जेब करनी होगी ढीली
सब्सिडाईज़्ड LPG गैस सिलेंडर लेना हो तो अब जेब करनी होगी ढीली
Share:

नई दिल्ली। उपभोक्ताओं को जानकर कुछ मायूसी होग कि सब्सिडाईज़्ड एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के लिए अब उन्हें 5.57 रूपए प्रति सिलेंडर के हिसाब से देने होंगे। नई दरें 1 अप्रैल 2017 से लागू कर दी गई हैं। हालांकि गैर सब्सिडाईज़्ड सिलेंडर जो कि उन लोगों को दिए जाते हैं जो कि सब्सिडी छोड़ देते हैं या फिर जो 12 सिलेंडर रिफील प्रतिवर्ष के कोटे को पूरा कर लेते हैं और बाजार से एलपीजी सिलेंडर लेते हैं।

ऐसे में माना जा रहा है कि इसके पीछे केंद्र की उज्जवला योजना को प्रोस्ताहित करना एक कारण है। उल्लेखनीय है कि योजना को लेकर प्रचारित किया जाता है कि यदि लोग अपने एलपीजी कनेक्शन पर सब्सिडी छोड़ेंगे तो इसका लाभ उज्जवला योजना के तहत गरीब ग्रामीण महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन दिए जाने में किया जा सकेगा।

ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार द्वारा गैर सब्सिडाईज़्ड गैस सिलेंडर सस्ते करने के पीछे इस योजना को प्रोत्साहित करने की मंशा बड़ा कारण है। इस दर के अनुसार अब सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर में 14.50 रूपए की कटौती प्रति सिलेंडर के अनुसार की गई है। इतना ही नहीं नियम लागू किया गया है कि अब जेट फ्यूल 2811.38 रूपए प्रति किलोलीटर की कटौती के साथ मिलेगा। जिसके बाद जेट फ्यूल की कीमत 51428 रूपए प्रति किलोलीटर हो गई है। इसमें करीब 5 प्रतिशत की कटौती की गई है। दूसरी ओर गैर सब्सिडी युक्त एलपीजी गैस सिलेंडर सस्ते किए गए हैं इन सिलेंडर की कीमत 737.50 रूपए से कम कर 723 रूपए कर दी गई है।

उज्ज्वला योजना में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य

अब मध्यान्ह भोजन के लिए जरुरी नहीं आधार

सस्ता हुआ LPG घरेलू गैस सिलेंडर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -