उज्ज्वला योजना में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य
उज्ज्वला योजना में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य
Share:

नई दिल्ली : सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. अब बीपीएल परिवार की महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन पाने के लिए आधार कार्ड पेश करने पर ही कनेक्शन मिलेगा.

गौरतलब है कि खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के इरादे से शुरू की गई इस पहल के तहत पिछले साल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की थी. इसमें तीन साल में पांच करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का सरकार का लक्ष्य है.बता दें कि सरकार ने इससे पहले पिछले साल अक्‍टूबर में एलपीजी सब्सिडी पाने के लिए सभी के लिए आधार कार्ड संख्या का उल्लेख अनिवार्य कर दिया था. सरकार द्वारा अब बीपीएल परिवार की महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने में भी इस व्यवस्था को अनिवार्य कर दिया गया है.

इस बारे में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की अधिसूचना में बताया गया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ लेने के इच्छुक लोगों को अब आधार संख्या या आधार सत्यापन से गुजरना होगा. गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाली जिन महिलाओं के पास आधार संख्या नहीं है, वे इसके लिए 31 मई तक आवेदन कर सकती है. एक बार आधार के लिए पंजीकरण हो जाने के बाद लाभार्थी मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

DBT के तहत तीन साल में बचाए 50 हजार करोड़ रुपए

बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर हुआ महंगा, देने होंगे 86 रुपए ज्यादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -