राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग ने की घोषणा, इस दिन से तीन चरणों में होंगे चुनाव
राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग ने की घोषणा, इस दिन से तीन चरणों में होंगे चुनाव
Share:

जनवरी में राजस्थान में पंचायतों के चुनाव कराए जाएंगे. राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग ने राजस्थान की 9171 ग्राम पंचायतों के चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया.चुनाव तीन चरणाों में होंगे. चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. पहले चरण के चुनाव के लिए आगामी 17 जनवरी, दूसरे चरण के लिए 22 जनवरी और तीसरे चरण का चुनाव 29 जनवरी को मतदान होगा.

इलाज के लिए कब तक लंदन में रहेंगे नवाज़, पाक सरकार जल्द लेगी फैसला

कोर्ट में पंचायतों के पुनगर्ठन को लेकर दायर याचिकाओं के कारण इस बार पंचायत समितियों और जिला परिषदों के चुनाव साथ में नहीं कराए जा रहे है. ये चुनाव बाद में होंगे. जिन पंचायत समितियों और जिला परिषद के सदस्यों का चुनाव कार्यकाल समाप्त हो रहा है वहां सरकार प्रशासक लगाएगी.

भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुईं सावित्री बाई फुले ने दिया इस्तीफा, अब बनाएंगी खुद की पार्टी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान में इस बार सरकार ने पंचायतों के पुनर्गठन का फैसला का किया था. इसके चलते राजस्थान में 11 हजार 142 ग्राम पंचायतें हो गई है, जबकि पिछली बार 9872 पंचायतों के लिए चुनाव हुआ था. पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर इस बार कुछ देरी तो राज्य सरकार की ओर से की गई और बाद में इस पुनर्गठन को कोर्ट में चुनौतियां भी मिली. करीब 85 याचिकाएं कोर्ट में दायर हुई. बता दे कि न्यायाालय ने अपने आदेश से सरकार की ओर से पंचायत पुनर्गठन के लिए जारी कुछ अधिसूचनाएं खारिज कर दी. इसके चलते राज्य में दो श्रेणियों की ग्राम पंचायतें हो गई. एक वे है जो न्यायलय के आदेश से प्रभावित नहीं है. इनमें मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन कर दिया गया है, वहीं दूसरी वे है जो न्यायालय के आदेश से प्रभावित है. इनकी मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन होना बाकी है. ऐसे में अब निर्वाचन आयोग फिलहाल उन 9171 पंचायतों के चुनाव करवा रहा है जो न्यायालय के आदेश से प्रभावित नहीं है.

राहुल गाँधी पर संबित पात्रा का पलटवार, कहा- उन्हें ज्ञान कुछ भी नहीं, लेकिन बोलेंगे हर मुद्दे पर...

गिरिराज सिंह का राहुल गाँधी को चैलेंज, कहा- बताएं किसने खुलवाए थे डिटेंशन सेंटर, वरना इस्तीफा दें...

पूर्व सीएम रघुबर दास के खिलाफ दर्ज शिकायत वापस लेंगे हेमंत सोरेन, ये है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -