श्रीलंका के राष्ट्रपति ने आपातकाल नियम अध्यादेश वापस लिया
श्रीलंका के राष्ट्रपति ने आपातकाल नियम अध्यादेश वापस लिया
Share:

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने मंगलवार देर रात तत्काल प्रभाव से एक अप्रैल को लागू आपातकाल को रद्द कर दिया।

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने आपातकालीन नियम डिक्री को हटा दिया है, जिसने सुरक्षा बलों को देश में किसी भी अशांति को शांत करने के लिए व्यापक शक्तियां दी हैं, मंगलवार देर रात प्रकाशित एक राजपत्र अधिसूचना संख्या 2274/10 में।

देश के सबसे बड़े आर्थिक संकट को लेकर विरोध प्रदर्शनों की लहर के बीच राष्ट्रपति राजपक्षे ने एक अप्रैल को आपातकाल की घोषणा की.  लोगों की मौजूदा आर्थिक समस्याओं को लेकर 3 अप्रैल को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों की आशंका में आपातकाल की घोषणा की गई.

बाद में, अधिकारियों ने पूरे द्वीप पर कर्फ्यू लगा दिया। कर्फ्यू और आपातकाल की स्थिति के बावजूद, विरोध प्रदर्शन जारी रहा, जिसमें सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख नेताओं ने आर्थिक संकट के समाधान की मांग करते हुए नाराज प्रदर्शनकारियों द्वारा अपने घरों को घेर लिया।

जैसे ही आंदोलन और हिंसक हो गया, कई लोग घायल हो गए और वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। राष्ट्रपति की हवेली के पास एक स्टील बैरिकेड को गिराने के बाद, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस और पानी की बौछारें कीं। घटना के परिणामस्वरूप कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था, और कोलंबो के अधिकांश जिलों में कुछ समय के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया था।

श्रीलंका को विदेशी मुद्रा संकट के कारण ईंधन और रसोई गैस जैसी महत्वपूर्ण वस्तुओं की कमी का सामना करना पड़ रहा है। प्रति दिन 13 घंटे तक चलने वाली बिजली की कमी आम है। राजपत्र को रद्द करना महत्वपूर्ण है क्योंकि सत्तारूढ़ गठबंधन ने 225 सदस्यीय संसद में अपना बहुमत खो दिया है, जिसमें 40 से अधिक सांसदों ने स्वतंत्रता की घोषणा की है।

ईरान की आर्थिक अनसुलझी क्योंकि परमाणु वार्ता रुकी हुई है

पाकिस्तान की चुनाव निकाय ने इमरान खान से कहा, 3 महीने में चुनाव संभव नहीं

बिडेन के सुप्रीम कोर्ट के उम्मीदवार को फ्लोर डिबेट के लिए सीनेट भेजा गया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -