ईरान की आर्थिक अनसुलझी क्योंकि परमाणु वार्ता रुकी हुई है
ईरान की आर्थिक अनसुलझी क्योंकि परमाणु वार्ता रुकी हुई है
Share:

तेहरान: इस तथ्य के बावजूद कि एक साल की परमाणु वार्ता के परिणामस्वरूप ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को हटाना बाकी है, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहीम रायसी की सरकार को देश के पिछड़े आर्थिक संकेतकों में सुधार करने में कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है।

ईरान विरोधी प्रतिबंधों का ईरान के आर्थिक विकास पर काफी प्रभाव पड़ा है क्योंकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 में 2015 के परमाणु समझौते से वापस ले लिया था और तेहरान पर नए और पुराने दंड लगाए थे, मुख्य रूप से ऊर्जा और वित्त क्षेत्रों में, रिपोर्टों के अनुसार।

2021 की गर्मियों में ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के चुनाव के बाद, रायसी ने उन नीतियों को लागू करने का वादा किया जो प्रतिबंधों के बोझ को कम करेंगे, जबकि वियना वार्ता के माध्यम से प्रतिबंधों को हटाने के लिए कूटनीति का भी उपयोग करेंगे।

तेहरान और विश्व शक्तियां 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के करीब हैं, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय वार्ता वर्तमान में अस्थिर पानी में है, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर को आतंकवादी काली सूची से हटाने के साथ एक प्रमुख चिपके हुए बिंदु के रूप में माना जाता है।

आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी द्वारा प्रकाशित एक हालिया लेख में, आर्थिक विश्लेषक हुमान होसेनी ने कहा कि ईरान के खराब उत्पादन, उच्च मुद्रास्फीति और आर्थिक विकास में दोलन मुख्य रूप से पुरानी आर्थिक कुप्रबंधन के कारण हैं।

मूल्य हेरफेर, पिछली सरकारों के भीतर आर्थिक लाभ की मांग, एक कमजोर बैंकिंग प्रणाली, और अविकसित वित्तीय संस्थान ईरान के आर्थिक विकास को रोकने वाले प्रमुख कारकों में से एक हैं, उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों ने इनमें से कुछ रुझानों को बढ़ा दिया है और बहुत आवश्यक सुधारों को पीछे धकेल दिया है।

पाकिस्तान की चुनाव निकाय ने इमरान खान से कहा, 3 महीने में चुनाव संभव नहीं

बिडेन के सुप्रीम कोर्ट के उम्मीदवार को फ्लोर डिबेट के लिए सीनेट भेजा गया

WHO ने गंभीर वायु प्रदूषण को चेतावनी दी, हर कोई अब प्रदूषित हवा में सांस ले रहा है

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -