1971 के युद्ध में पाक को घुटने टेकने पर मजबूर करने वाले स्क्वॉड्रन लीडर अनिल भल्ला का कोरोना से निधन
1971 के युद्ध में पाक को घुटने टेकने पर मजबूर करने वाले स्क्वॉड्रन लीडर अनिल भल्ला का कोरोना से निधन
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकट काल में देश की कई दिग्गज हस्तियां इस संक्रमण की भेंट चढ़ चुकी हैं, अब इस कड़ी में एक बड़ा नाम और जुड़ गया है। दरअसल, भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले स्क्वाड्रन लीडर (अवकाश प्राप्त) अनिल भल्ला ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। वह कोरोना वायरस से संक्रमित थे। मूलरूप से मुंबई के रहने वाले 74 वर्षीय अनिल भल्ला का सोमवार को हैदराबाद में निधन हुआ है।

बता दें कि वर्ष 1984 में इंडियन एयरफोर्स से अवकाश प्राप्त करने के बाद हैदराबाद में रह रहे थे। महाराष्ट्र के सतारा में स्थित सैनिक स्कूल से शिक्षा प्रपात करने के बाद भल्ला राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 32वें पाठ्यक्रम में भर्ती हुए और 1968 में इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू पायलट बने। वह तेजपुर स्थित 28वें स्क्वाड्रन का हिस्सा रहे। 

उनके पूर्व सहकर्मी ने जानकारी देते हुए बताया है कि 1971 के युद्ध में भल्ला ने ढाका के गवर्नर हाउस जैसे चाक-चौबंद सुरक्षा वाले ठिकानों पर हवाई हमलों के अभियान को अंजाम दिया था, जिसने अंतत: पाकिस्तान के घुटने टेकने में अहम भूमिका निभाई। बता दें कि स्क्वाड्रन लीडर भल्ला मास्टर ग्रीन आईआर (इंस्ट्रूमेंट रेटिंग) पाने वाले सबसे युवा फ्लाइंग अफसर थे। IR एयरफोर्स के सबसे बेहतरीन पायलटों को दी जाती है।

भोपाल में 100 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल, जानिए क्या है डीज़ल का भाव

ताइवान आने वाले दिनों में बढ़ा सकते हैं अपना कोरोना चेतावनी स्तर: स्वास्थ्य मंत्री

320 अंक से अधिक हुआ सेंसेक्स, जानिए क्या है निफ़्टी का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -