कोरोना के नए स्ट्रेन का सामना करने में भी सक्षम है ‘Sputnik-V’, रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने किया खुलासा
कोरोना के नए स्ट्रेन का सामना करने में भी सक्षम है ‘Sputnik-V’, रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने किया खुलासा
Share:

रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी का दूसरा बैच आज हैदराबाद पहुंच गया है। वैक्सीन के हैदराबाद में पहुंचने के पश्चात् भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने बताया, ‘स्पूतनिक-वी वैक्सीन की दूसरी खेप हैदराबाद में लैंड हो गया है। रूस के विशेषज्ञों ने इस बात का ऐलान किया है कि ये कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर है’।

निकोले कुदाशेव ने बताया, ‘स्पुतनिक वी कोरोना वैक्सीन की वायरस पर कितनी प्रभावशीलता है, यह विश्व जनता है। विश्व भर में यह वैक्सीन लोकप्रिय है। बीते वर्ष यानी 2020 की दूसरी छमाही से आरम्भ होने वाले नागरिकों के टीकाकरण के लिए इसका सफलतापूर्वक उपयोग किया गया’। कुदाशेव ने कहा, ‘रूसी विशेषज्ञों ने यह खबर दी है कि यह वैक्सीन कोरोना के नए स्ट्रेन खिलाफ भी प्रभावी है’।

भारत में रूसी राजदूत एन कुदाशेव बोलते हैं कि स्पुतनिक वी रशियन-इंडियन वैक्सीन है। हम आशा करते हैं कि भारत में इसका प्रोडक्शन आहिस्ता-आहिस्ता प्रति वर्ष 85 करोड़ डोज तक बढ़ जाएगा। कुदाशेव ने बताया कि ‘भारत-स्पुतनिक’ के लाइट वर्जन में शीघ्र ही सिंगल-डोज वैक्सीन पेश करने की योजना है’। स्पूतनिक वी कोरोना वैक्सीन के लाइट वर्जन की खासियत यह होगी कि केवल एक ही डोज में टीकाकरण प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। देश में वर्तमान में उपयोग की जा रहीं दो वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ तथा ‘कोवैक्सीन’ की दो डोज लेने के पश्चात् ही टीकाकरण पूरा माना जाता है, लेकिन स्पूतनिक वी के लाइट वर्जन में वैक्सीन की सिंगल डोज ही कोरोना के वायरस से लड़ने में समर्थ होगी।

अच्छी खबर! आ गई कोरोना टेस्टिंग की सस्ती किट, 100 रुपये में होगी कोरोना जांच और 15 मिनट में रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में बढ़ा 31 मई तक के लिए लॉक डाउन

ऑस्ट्रेलियाई UNSW ने भारत के समर्थन में तिरंगे को किया रोशन, देंखे वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -