अच्छी खबर! आ गई कोरोना टेस्टिंग की सस्ती किट, 100 रुपये में होगी कोरोना जांच और 15 मिनट में रिपोर्ट
अच्छी खबर! आ गई कोरोना टेस्टिंग की सस्ती किट, 100 रुपये में होगी कोरोना जांच और 15 मिनट में रिपोर्ट
Share:

कोरोना की दूसरी लहर के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से गांवों पर ध्यान करने को कह रहे है। शहर की तुलना में गांवों में संसाधनों की बहुत कमी है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रदेशों के मुखियाओं से कहा है कि इस महामारी को गांवों में फैलने से रोकना होगा। बहरहाल, कोरोना नियंत्रण के लिए रणनीति का सबसे आरभिंक भाग है- अधिक से अधिक टेस्टिंग। शनिवार को भी प्रधानमंत्री मोदी ने उच्च स्तरीय मीटिंग में डोर टू डोर टेस्टिंग पर जोर देने की बात कही है। किन्तु इसके लिए किफायती जांच व्यवस्था आवश्यक है।

ऐसे में मुंबई में विकसित की गई कोरोना जांच किट क्रांतिकारी किरदार निभा सकती है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत डीएसटी की सहायता से मुंबई की स्टार्टअप पतंजलि फार्मा ने एक किफायती किट तैयार की है। पतंजलि फार्मा द्वारा विकसित की गई यह टेस्ट किट गोल्ड स्टेंडर्ड आरटीपीसीआर तथा वर्तमान में उपलब्ध रैपिड एंटीजन टेस्ट किट का पूरक होगी।

मुंबई के इस स्टार्टअप ने जो किफायती रैपिड एंटीजन टेस्ट किट तैयार की है, उसमें आईआईटी, बॉम्बे ने भी सहायता की है। यह किट 100 रुपये प्रति नमूनें के दाम पर जांच उपलब्ध कराती है। जी हां, इसका खर्च सिर्फ 100 रुपये आता है तथा जांच रिपोर्ट भी 10 से 15 मिनट के अंदर प्राप्त हो जाती है। विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग की एक पहल सेंटर फॉर ऑगमेंटिंग वॉर विद कोविड-19 हेल्थ क्राइसिस ने जुलाई, 2020 में कोरोना रैपिड निदान (निगरानी के लिए रैपिड एंटीबॉडी तथा एंटीजन दोनों परीक्षण और कोरोना का जल्द निदान) विकसित करने के लिए स्टार्टअप का सपोर्ट किया था।

छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में बढ़ा 31 मई तक के लिए लॉक डाउन

ऑस्ट्रेलियाई UNSW ने भारत के समर्थन में तिरंगे को किया रोशन, देंखे वीडियो

कोरोना मानदंडों का उल्लंघन करने वाले 39 निजी अस्पतालों पर लगाया गया भारी जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -