मार्क स्पिट्ज ने इस ओलंपिक में बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड, माइकल फेल्प्स ने तोड़ा
मार्क स्पिट्ज ने इस ओलंपिक में बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड, माइकल फेल्प्स ने तोड़ा
Share:

आज ही के दिन अमेरिका के तैराक मार्क स्पिट्ज ने 1972 के ओलंपिक में सात गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था. बता दे कि म्यूनिख ओलंपिक 1972 में मार्क स्पिट्ज ने 4 सितंबर को सातवां गोल्ड मेडल हासिल किया था. जो 2008 के ओलंपिक तक एक वर्ल्ड रिकॉर्ड रहा. साल 2008 में अमेरिका के ही स्विमर माइकल फेल्प्स ने 8 गोल्ड मेडल जीतकर स्पिट्ज ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

इस खिलाड़ी के नाम पर सरकारी नौकरी की परीक्षा में पूछे गए सवाल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 10 फरवरी 1950 को जन्मे मार्क स्पिट्ज के नाम रहे म्यूनिख ओलंपिक 1972 का ये टूर्नामेंट नरसंहार के लिए भी जाना जाता है. म्यूनिख नरसंहार पश्चिम जर्मनी के म्यूनिख में आयोजित 1972 ग्रीष्मकालीन यानी समर ओलंपिक के दौरान हुआ था, जिसमें इज़राइल की ओलंपिक टीम के 11 सदस्यों को बंधक बना लिया गया और बाद में उन्हें मार दिया था. इस हमले में एक जर्मन का पुलिस अधिकारी को भी मारा गया था. ओलंपिक जैसे टूर्नामेंट पर ये आतंकवादी हमला फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ब्लैक सितंबर ने किया था.

इस दिग्गज महिला क्रिकेट खिलाड़ी ने टी20 क्रिकेट से लिया सन्यास

इस ओलंपिक में नरसंहार के लिए जाने गए मार्क स्पिट्ज ने अमेरिकन खिलाड़ी विलीज अगस्त ली का रिकॉर्ड तोड़ा था, जिन्होंने साल 1920 के ओलंपिक में 5 गोल्ड मेडल्स के साथ सात पदक हासिल किए थे. विलीज ने शूटिंग में 5 गोल्ड मेडल हासिल किए थे. हालांकि, 36 साल के बाद इन धुरंधरों का वर्ल्ड रिकॉर्ड साल 2008 के बीजिंग ओलंपिक में अमेरिका के ही तैराक माइकल फेल्प्स ने 8 गोल्ड जीतकर तोड़ दिया था.

ICC Test Rankings : कोहली ने गंवायी नंबर एक की कुर्सी

इस खिलाड़ी को मिली पाक टीम के कोच और सलेक्टर की जिम्मेदारी

वेस्टइंडीज से भारत आते ही अदालत में समर्पण करेंगे शमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -