राहुल गांधी के गढ़ में स्मृति ईरानी की दहाड़, अमेठी में हराने के बाद पहुंचीं वायनाड
राहुल गांधी के गढ़ में स्मृति ईरानी की दहाड़, अमेठी में हराने के बाद पहुंचीं वायनाड
Share:

वायनाड: 3 अप्रैल, 2024 को, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आधिकारिक तौर पर केरल की वायनाड लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया, जिससे एक उच्च-स्तरीय चुनावी लड़ाई के लिए मंच तैयार हो गया। उनकी उम्मीदवारी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से सीधी चुनौती मिली, जिसने के सुरेंद्रन को इस सीट के लिए अपना दावेदार बनाया। हालाँकि, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के प्रवेश के साथ प्रतियोगिता में नाटकीय मोड़ आ गया, जो अमेठी निर्वाचन क्षेत्र में राहुल गांधी पर ऐतिहासिक जीत के लिए प्रसिद्ध हैं। अब स्मृति ईरानी वायनाड में भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में रोड शो करने वाली हैं। 

सुरेंद्रन को 4 अप्रैल, 2024 को अपना नामांकन दाखिल करना है, क्योंकि स्मृति ईरानी वायनाड में प्रतिस्पर्धा तेज करने के लिए तैयार हैं। 2014 और 2019 के चुनावों में उनके टकराव के बाद से ईरानी और गांधी के बीच चुनावी टकराव एक केंद्र बिंदु रहा है, जहां ईरानी ने विशेष रूप से गांधी की सत्ता के लिए एक बड़ी चुनौती पेश की थी। 2019 में अमेठी के अलावा वायनाड से चुनाव लड़ने के राहुल गांधी के फैसले को एक रणनीतिक कदम के रूप में माना गया, जिसके परिणामस्वरूप अंततः वायनाड में राहुल की जीत हुई, जबकि अमेठी में ईरानी से वे बुरी तरह हारे। इसके बाद, राहुल गांधी ने अमेठी लौटने से परहेज किया, जो कि कांग्रेस पार्टी द्वारा वहां उनकी जीत की कम संभावनाओं की मौन स्वीकृति का संकेत है।

वायनाड में चुनावी प्रचार का स्मृति ईरानी का निर्णय गांधी की चुनावी राह को कठिन बनाकर अमेठी में अपनी सफलता को दोहराने के उनके इरादे को दर्शाता है। सुरेंद्रन के नामांकन में उनकी उपस्थिति एक रणनीतिक पैंतरेबाज़ी को रेखांकित करती है, जिसका उद्देश्य वायनाड पर गांधी की पकड़ को चुनौती देना है, जिसे पारंपरिक रूप से कांग्रेस के लिए एक सुरक्षित सीट माना जाता है।

वायनाड में चुनावी गतिशीलता वाम दलों से एनी राजा की उम्मीदवारी और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा राहुल गांधी के खिलाफ की गई आलोचनाओं से और अधिक जटिल हो गई है, जिसमें उन पर भाजपा के साथ सीधे टकराव से बचने का आरोप लगाया गया है। वायनाड में भाजपा के ऐतिहासिक रूप से मामूली प्रदर्शन के बावजूद, सुरेंद्रन की उम्मीदवारी, उनकी जमीनी सक्रियता और हिंदुत्व छवि से प्रेरित होकर, गांधी के प्रभुत्व के लिए एक बड़ी चुनौती है। बहरहाल, मुस्लिम आबादी अधिक होने के कारण गांधी वायनाड में बढ़त बनाए हुए हैं। कट्टरपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (PFI) की सियासी विंग SDPI ने भी कांग्रेस को खुला समर्थन देने का ऐलान किया है, जिस पर सवाल भी उठ रहे हैं। दरअसल, PFI का एजेंडा 2047 तक भारत को इस्लामी राष्ट्र बनाने का है और SDPI के विचार भी इससे अलग नहीं होंगे, जो कांग्रेस को खुला समर्थन दे रही है। 

जैसे-जैसे चुनावी लड़ाई तेज होती जा रही है, सभी की निगाहें वायनाड निर्वाचन क्षेत्र के नतीजे पर हैं, जिसमें ईरानी के प्रवेश से मुकाबले में एक नया आयाम जुड़ गया है। इस राजनीतिक टकराव की परिणति 4 जून, 2024 को सामने आएगी, जब चुनाव परिणाम घोषित होंगे।

'मेरा इस्तीफा मिलते ही मुझे निष्कासित कर दिया..', कांग्रेस पर संजय निरुपम ने कसा तंज

'मैं सनातन विरोधी नारे नहीं लगा सकता..', कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने खड़गे को भेजा इस्तीफा

BCCI ने IPL 2024 के दो मैचों की तारीख बदली, सामने आया ये कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -