छोटे कलाकारों को मिलने वाली है सहायता, इन योजनाओं से प्राप्त होगा आर्थिक लाभ
छोटे कलाकारों को मिलने वाली है सहायता, इन योजनाओं से प्राप्त होगा आर्थिक लाभ
Share:

कोरोना संकट के बीच देश के पश्चिमी क्षेत्र के सात राज्यों के छोटे और मध्यम दर्जे के कलाकारों को कोरोना संकट के इस कठिन समय में केंद्र व राज्य सरकारों की योजनाओं से जोड़ा जाएगा. राजस्थान के राज्यपाल और पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के अध्यक्ष कलराज मिश्र ने इन राज्यों के छोटे व मध्यम दर्जे के कलाकारों को अधिक से अधिक संख्या में केंद्र से जोड़ने के निर्देश दिए है, ताकि कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं से जोड़कर इन्हें वित्तीय लाभ दिये जा सकें.

मजदूरों को घर भेजने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाओ, रेल मंत्री को अजित पवार की चिट्ठी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश में 1986 में चारों क्षेत्रों के लिए अलग-अलग सांस्कृतिक केंद्र स्थापित किए गए थे. राजस्थान के उदयपुर में पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र का मुख्यालय है. पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, दमन, दीव, दादर एवं नागर हवेली राज्य शामिल है. राजस्थान के राज्यपाल इस केंद्र के अध्यक्ष है. इस केंद्र में इन राज्यों के 12 हजार कलाकार पंजीकृत है. ये कलाकार विभिन्न सांस्कृतिक उत्सवों में सांस्कृतिक आदान प्रदान के तहत एक दूसरे राज्यों में जाते है. इन्हें केंद्र की तरफ से आर्थिक सहायता भी दी जाती है.

सोनिया के आरोपों पर शिवराज का पलटवार, साम्प्रदायिकता को लेकर कही ये बात

महामारी से उत्पन्न हुई इस विकट स्थिति में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने इन राज्यों छोटे और मध्यम कलाकारों के प्रति चिंता दिखाते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गुरूवार को यहां राजभवन से पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के सदस्य राज्यों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बैठक की और कोविड-19 के दौर में लोक कलाकारों के वित्तीय हालातों पर चर्चा की. बैठक में इन राज्यों में सांस्कृतिक केन्द्रों के प्रभारी और केंद्र व राज्य सरकार के अधिकारी मौजूद थे.

क्या ट्रायल में फेल हो गया कोरोना वायरस का पहला टीका ? WHO ने जारी की रिपोर्ट

कोरोना संक्रमितों के शारीर में जम रहा खून, डॉक्टर भी हैरान

पाकिस्तान में लॉकडाउन का मज़ाक, स्कूल-कॉलेज बंद लेकिन मस्जिदें चालू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -