बुजुर्गों को प्लेन से तीर्थयात्रा करवाएगी शिवराज सरकार
बुजुर्गों को प्लेन से तीर्थयात्रा करवाएगी शिवराज सरकार
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने वृद्ध तीर्थयात्रियों को बड़ा तोहफा देने की योजना बनाई है। 21 मई से मध्य प्रदेश सरकार वृद्ध तीर्थयात्रियों को सरकारी खर्च पर अलग-अलग तीर्थस्थलों के दर्शन करवाएगी। मध्यप्रदेश में सीएम तीर्थदर्शन योजना के तहत यात्रा आरम्भ हो रही है, जिसके तहत अभी तक वृद्ध तीर्थयात्रियों को ट्रेन से देश के तीर्थस्थलों के दर्शन कराए जाते थे, मगर इस बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया था कि अब तीर्थयात्रियों को प्लेन से तीर्थस्थलों तक पहुंचाया जाएगा। बृहस्पतिवार को इस सिलसिले में शासन ने आदेश भी जारी कर दिया है।

इस योजना का 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को लाभ मिलेगा। जिला प्रशासन कलेक्ट्रेट ऑफिस, तहसील कार्यालय, जनपद दफ्तरों में फॉर्म उपलब्ध करवाएगा और जमा भी करवाएगा। हर जिले से 32 पात्र तीर्थयात्रियों का चयन किया जाएगा। तीर्थस्थलों पर जाने वाले प्लेन में 33 सीटें सीएम तीर्थदर्शन योजना के तहत आवेदन करने वाले यात्रियों के लिए रिजर्व रहेंगी, जिसमें 32 तीर्थयात्री होंगे एवं एक सीट जिला प्रशासन द्वारा भेजे जाने वाले एक मॉनिट्रिंग अफसर के लिए रहेगी। अगर किसी जिले में 32 से ज्यादा आवेदन आते हैं तो कलेक्टर की निगरानी में कंप्यूटराइज्ड तरीके से लॉटरी निकालकर पात्र तीर्थयात्रियों का चयन किया जाएगा।

वही जिस एयरपोर्ट से तीर्थयात्रियों को ले जाया जाएगा, उसी हवाईअड्डे पर तीर्थयात्रियों को वापस लाया जाएगा। तीर्थयात्री के लिए रहने, खाने-पीने की व्यवस्था आईआरसीटीसी के पैकेज के तहत होगी। प्लेन के भीतर तीर्थयात्रियों को अलग से भोजन की व्यवस्था नहीं होगी। तीर्थयात्री अपने साथ 15 किलो तक का सामान चेक इन बैग एवं  7 किलो तक सामान हैंड बैग में ले जा सकेंगे। यदि इस लिमिट से ज्यादा सामान ले गए तो फिर एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सामान शुल्क लग जाएगा। एयरपोर्ट पर तय वक़्त से 3 घंटे पहले पहुंचना होगा। नर्मदापुरम, नीमच, दमोह, रतलाम, शाजपुर, सागर, उज्जैन, खंडवा, बड़वानी, बुरहानपुर, खरगोन, भोपाल, इंदौर, अलीराजपुर, धार, राजगढ़, रायसेन, सीहोर, झाबुआ, विदिशा, आगर-मालवा, बैतूल, देवास, हरदा, मंदसौर जिले के वृद्ध तीर्थयात्रियों को प्रथम चरण में प्लेन से तीर्थयात्रा करने का अवसर प्राप्त होगा।

PM मोदी ने असम को दी 14,300 करोड़ की सौगात

बस्तर पहुंचकर बोले CM बघेल- 'यहां पर आदिवासियों की जमीनें छीन ली गई थीं'

जल्द ही बंद होने जा रही 30 हजार से ज्यादा लोगों का राशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -