PM मोदी ने असम को दी 14,300 करोड़ की सौगात
PM मोदी ने असम को दी 14,300 करोड़ की सौगात
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम दौरे पर हैं, जहां उन्होंने प्रदेश को 14 हजार 300 करोड़ रुपये की सौगात दी है। उन्होंने पूर्वोत्तर भारत को पहला AIIMS एवं तीन मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि बीते 9 सालों में नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी को लेकर बहुत चर्चा हुई है। आज जो भी यहां आता है, वह यहां की प्रशंसा किए बिना नहीं रहता। उन्होंने कहा कि यहां पर सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम किया गया है। यहां पर एजुकेशन एवं मेडिकल क्षेत्र में बहुत काम किया गया है। आज यहां पर एक एम्स तथा 3 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तर पूर्व के विकास की चर्चा पर कुछ लोगों को समस्या होती है। इन लोगों को क्रेडिट की चिंता होती है। क्रेडिट के भूखे लोगों को नॉर्थ ईस्ट दूर लगता था। एक परायेपन का भाव उन्होंने ही पैदा किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वर्तमान सरकार सेवा भाव से काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली का एम्स 50  के दशक में  बना था। देश के कोने-कोने से लोग आकर उपचार कराते थे। अटल जी की सरकार ने इस बारे प्रयास किया कि अन्य जगहों पर एम्स खोले जाएं, लेकिन बाद में सब ठप पड़ गया, जो एम्स खोले गए वे सुविधा के अभाव में काम कर रहे थे। हमने 15 एम्स पर काम किया।  पहले की सरकारों की नीतियों के कारण हमारे यहां चिकित्सकों एवं मेडिकल प्रोफेशनलों की कमी रही है। यह कमी क्वालिटी हेल्थ सर्विस का रोड़ा थी इसलिए वर्तमान सरकार ने मेडिकल इंफ्रास्ट्रकचर एवं प्रोफेशनल बढ़ाने पर काम किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले 10 वर्षों में 150 मेडिकल कॉलेज बने, मगर हमारी सरकार में 300 से अधिक मेडिकल कॉलेज बने हैं। मेडिकल कॉलेजों में सीटों को बहुत बढ़ाया गया है। हमने भारतीय भाषाओं में मेडिकल की शिक्षा चालू की है जिससे दूरदराज के लोग शिक्षा ले सकें। प्रधानमंत्री ने कहा कि नीति नीयत एवं निष्ठा किसी स्वार्थ से नहीं, बल्कि राष्ट्र प्रथम एवं देशवासी प्रथम की नीति से काम होता है। उपचार के लिए दूर न जाना पड़े, गरीब को उपचार के लिए परेशान न होना पड़े इसलिए लिए योजना बनाई गई। उपचार मोदी ने आयुष्मान योजना के बारे में लोगों को बताया और इलाज में काम आने वाली दवाइयों के लिए जनऔषधि योजना का भी जिक्र किया। हमारी सरकार ने प्रिवेंटियर हेल्थकेयर पर भी जोर दिया जिससे लोग बीमार कम हों। मुफ्त डायलिसिस की सुविधा भी लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है। असम के 1 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड देने की योजना पर काम हो रहा है। पहले की सरकारों एवं वर्तमान सरकार के वक़्त में स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी फर्क होने की बात लोग बताते हैं।

बस्तर पहुंचकर बोले CM बघेल- 'यहां पर आदिवासियों की जमीनें छीन ली गई थीं'

जल्द ही बंद होने जा रही 30 हजार से ज्यादा लोगों का राशन

'इनकी बेटियां करें तो लव, दूसरों की करें तो जिहाद', CM बघेल ने बोला भाजपा पर हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -