नया विमान खरीदने जा रही है शिवराज सरकार, जानिए इसकी कीमत और खासियत
नया विमान खरीदने जा रही है शिवराज सरकार, जानिए इसकी कीमत और खासियत
Share:

भोपाल: शिवराज सरकार जल्द ही एक बड़ा विमान खरीदने जा रही है। कहा जा रहा है कि सरकार के पास बीते 2 वर्षो से कोई सरकारी विमान नहीं है, अभी किराए के विमानों से ही यात्रा हो रही है। किन्तु अब राज्य सरकार अब तक सबसे बड़ा विमान खरीदने जा रही है। जनवरी तक यह विमान सरकार के बेड़े में सम्मिलित हो जाएगा। 

दरअसल, इस बार शिवराज सरकार ऐसा विमान खरीदने जा रही है, जिसमें एक साथ 8 सवारी बैठ सके। जबकि एक बार फ्यूल भरकर लगभग 1885 किलोमीटर का सफर कर ले। यह पिछले विमान से महंगा होगा जो मध्य प्रदेश का स्टेट हेंगर का अब तक सबसे बड़ी विमान भी होगा। इस विमान का दाम 125 करोड़ रुपए बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि विमानन विभाग की ओर से रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) जारी कर दिया है, जिसके टेंडर 26 मई को भरे जाएंगे। विशेष बात यह है कि मध्य प्रदेश सरकार 50 वर्षों में पहली बार जेट विमान खरीदने जा रही है। 

वही सरकार नया विमान इसलिए भी खरीदने जा रही है क्योंकि फिलहाल सरकार के पास खुद का विमान नहीं है, सरकार का विमान बीते वर्ष कोरोना की दवाई वितरण के समय ग्वालियर में छतिग्रस्त हुआ था, बता दे की क्षतिग्रस्त विमान का बीमा नहीं था। जिससे वह ठीक नहीं हुआ। ऐसे में नया विमान जनवरी 2023 तक आ सकता है। वही अब मध्य प्रदेश सरकार का आने वाला नया विमान तकनीक से लेश होगा। विशेष बात यह कि इस विमान का अनुमानित दाम 125 करोड़ रुपए रखा गया है, जो बीते विमान से 60 करोड़ रुपए अधिक है। क्योंकि यह पुराने विमान से बड़ा होगा इसमें अधिक जगह होगी, बॉडी मजबूत, बेहतरीन इंजन के साथ बैठने वालों के लिए आरामदायक भी होगा। वही मध्य प्रदेश सरकार जो नया विमान खरीदने जा रही है, वह अभी राज्य की केवल 5 हवाई पट्टियों पर ही उतर सकता है। इसका कारण ये है कि नया विमान टर्बो जेट है, जिसकी रफ़्तार 800 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ऐसे में इस प्लेन के उतरने के लिए हवाई पट्टी 4-5 हजार फीट की होनी चाहिए। अभी केवल भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर तथा खजुराहों में ही ऐसी हवाई पट्टियां हैं। इसलिए राज्य की शेष 27 हवाई पट्टियों के भी रनवे बढ़ाए जाएंगे। 

ड्रग्स केस: सुप्रीम कोर्ट से बिक्रम मजीठिया को बड़ा झटका, याचिका पर सुनवाई से किया इंकार

'100 जूते भी खाए और 100 प्याज़ भी..', हाई कोर्ट से राहत मिलते ही बग्गा ने केजरीवाल पर कसा तंज

मोदी-शिवराज के फोटो लगे स्टेज पर हुआ अश्लील डांस, नगर परिषद CMO सस्पेंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -