अपनी पुस्तक में  शशि थरूर ने व्यक्त किये अपने विचार
अपनी पुस्तक में शशि थरूर ने व्यक्त किये अपने विचार
Share:

हाल ही में शशि थरूर ने पिछले महीने एक नई किताब 'द बैटल ऑफ बिलॉन्गिंग' जारी की। पुस्तक में वह इस बारे में बात करता है कि हिंदुत्व आंदोलन की विजय भारतीय युग के अंत को कैसे चिह्नित करेगी। पहचान के लिए खोज हमें किसी समय या दूसरे स्थान पर वापस लाने के लिए आती है। वैश्वीकरण के साथ-साथ व्यावसायिक गतिशीलता, औद्योगिकीकरण, शहरीकरण ने ऐसे जीवन की गुमनामी में बहुआयामी बहुआयामी निर्माण किया जहाँ केवल काम की साख थी वह सब मायने रखता था।

पुस्तक में शशि थरूर राजनयिक, विद्वान और अब एक राजनीतिज्ञ, अपने विचारों का विवरण देते हैं। शशि थरूर कहते हैं, भाजपा सरकार, जातीय राष्ट्रवाद को बढ़ावा देना चाहती है और प्रमुख राष्ट्रवाद की अपनी अवधारणा को पूरा करना चाहती है। थरूर के अवलोकन सीएए और एनआरसी के समय में किए गए हैं, लेकिन यह केवल धार्मिक संप्रदाय के बारे में नहीं है। यह पीछे हटने वाले समाज में भी एक संकेत है जहां समरूपता की मांग की जाती है, इसके निहित अंतर्विरोधों के बावजूद। थरूर के अनुसार, आज की लड़ाई भारत के दो विरोधी विचारों के बीच है, अर्थात नैतिक-धार्मिक राष्ट्रवाद बनाम नागरिक राष्ट्रवाद। उन्होंने कहा कि संविधान की घेराबंदी की जा रही है, संस्थानों को कम आंका जा रहा है और बहुलतावाद, धर्मनिरपेक्षता और समावेशी राष्ट्रवाद की अवधारणाएं खतरे में हैं, 21 वीं सदी में एक राष्ट्रवादी भारतीय होने का अर्थ स्थापित करने का प्रयास करते हुए वे कहते हैं।

पुस्तक में हमारे विचारों को आत्मसात करने वाले संघर्षों के कई उदाहरण हैं। ब्रिटेन में जन्मे, लेखक एक ब्रिटिश पासपोर्ट के लिए पात्र थे, लेकिन उस देश में प्रवेश करने के बदले भारी वीजा शुल्क का भुगतान करते हुए, अपने भारतीय पासपोर्ट को बनाए रखना पसंद करते थे। एक ऐसे समाज में एकीकृत होने का द्वंद्व जो स्वाभाविक रूप से स्वयं का नहीं है, उसका उदाहरण उदार पाकिस्तानी राजनयिक अंसार भाई जैसे दिलचस्प उदाहरणों से मिलता है, जिन्होंने पूर्व-विभाजन भारत के साथ खुद को अधिक पहचाना लेकिन अपनी पत्नी को गोली मार दी और स्विट्जरलैंड में रहने के दौरान खुद की मौत हो गई।

अवैध शराब के कारोबार पर राजस्थान पुलिस का बड़ा एक्शन, 10 हजार लीटर शराब की गई नष्ट

पीएम मोदी के कार्यक्रम से ऑल इंडिया रेडियो को हुआ करोड़ों का फायदा, RTI में हुआ खुलासा

'लव जिहाद' पर TMC सांसद नुसरत जहां का बयान- प्यार बहुत निजी बात, उसे जिहाद से ना जोड़ें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -