सरहद पर और मजबूत हुआ भारत, SSB ने बनाए 22 बॉर्डर आउट पोस्ट
सरहद पर और मजबूत हुआ भारत, SSB ने बनाए 22 बॉर्डर आउट पोस्ट
Share:

नई दिल्ली: देश के सशस्त्र सीमा बल ने 22 बॉर्डर आउट पोस्ट (Border Out Posts) का निर्माण किया है. बॉर्डर आउट पोस्ट के निर्माण से सीमा सुरक्षा बलों को भारत-भूटान बॉर्डर (India-Bhutan Border) के नजदीक प्रमुख ठिकानों पर तैनात किया जा सकता है. अब SSB के पास कई बॉर्डर आउट पोस्ट हो गए हैं, जो समुद्र तल से 12,000 फीट से ज्यादा की ऊंचाई पर स्थित हैं.

SSB को प्रमुख त्रिकोणीय जंक्शन (भारत-भूटान-तिब्बत) के पास तैनात किया गया है. बॉर्डर आउट पोस्ट से सीमा बलों की शक्ति बढ़ेगी. इंडियन आर्मी के लिए ट्राई-जंक्शन (Tri-Junctions) रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं. यहां 2017 में चीनी सेना के साथ एक लंबा स्टैंड-ऑफ चला था. इन 22 बॉर्डर आउट पोस्ट के बाद, सशस्त्र सीमा बल अब अपने स्वीकृत बीओपी को हासिल करने के बेहद करीब है, जो कि 734 है. अब SSB के पास 722 बीओपी हैं और केवल 12 का निर्माण होना अभी बाकी है.

SSB के एक शीर्ष अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि, ‘ये बीओपी नए सीमा क्षेत्रों में, विशेषकर ट्राई-जंक्शन के पास, सीमा बलों की ताकत को बढ़ाएंगे. ये नए 22 बॉर्डर आउट पोस्ट निर्धारित वक़्त में तैयार किए गए हैं और इनमें से ज्यादातर भारत-भूटान बॉर्डर पर स्थित हैं’.

कम से कम 10 साल तक रहेगा कोरोनावायरस: फाइजर वैज्ञानिक

मरने के बाद भी 7 लोगों को जीवन दे गया ढाई वर्षीय बच्चा, रूस से यूक्रेन तक लोगों को दी जिंदगी

मुख्य कोच राष्ट्रीय टीम में देखना चाहते है अधिक भारतीय तीर खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -