आज हो जाएगा 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम का ऐलान, साढ़े 3 बजे EC की प्रेस वार्ता
आज हो जाएगा 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम का ऐलान, साढ़े 3 बजे EC की प्रेस वार्ता
Share:

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों की तारीख की घोषणा आज हो जाएगी। निर्वाचन आयोग (EC) आज दोपहर साढ़े 3 बजे इस संबंध में प्रेस वार्ता करने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 6 से 7 चरणों में मतदान कराया जा सकता है। बता दें कि कोरोना के नए Omicron वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच EC ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कई दौर की बातचीत की है और साथ ही सभी चुनावी राज्यों में कोरोना की स्थिति की भी जानकारी ली है।

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कुछ नए नियमों का भी ऐलान हो सकता है। बता दें कि गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ महीनों के भीतर ही विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। इस साल के अंत में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी विधानसभा प्रस्तावित हैं। आगामी चुनाव यूपी में सत्ताधारी पार्टी भाजपा और पंजाब में कांग्रेस के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यूपी में अपनी खोई जमीन वापस पाने के लिए जोर लगा रही समाजवादी पार्टी और गोवा में पहली बार कदम रख रही TMC के साथ ही दिल्ली से बाहर निकलने की कोशिश में लगी आम आदमी पार्टी के लिए भी बहुत मायने रखते हैं।

बता दें कि देश के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य यूपी में 80 लोकसभा और 403 विधानसभा की सीटें हैं। यही नहीं इस सूबे में जिस पार्टी की सरकार बन जाए, उसका केंद्र में आने का रास्ता भी लगभग पक्का हो जाता है। वहीं, गोवा का विधानसभा चुनाव मुख्यतौर पर भाजपा-कांग्रेस और AAP-TMC के बीच माना जा रहा है। उत्तराखंड में मौजूदा भाजपा सरकार के सामने लगातार दो सीएम बदलने के बाद कई चुनौतियां हैं और वहीं मणिपुर में कांग्रेस और भाजपा में टक्कर है।

सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय, जिन्हे पंजाब का DGP बनाने के लिए सिद्धू ने चन्नी सरकार तक को झुका दिया

कांग्रेस को जल्द मिलने वाला है नया अध्यक्ष, क्या गांधी परिवार के बाहर जाएगी कमान ?

कमल हसन ने सरकार से सेवा का अधिकार कानून लागू करने की मांग की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -