अमेरिका में एशियाई अमेरिकियों और अप्रवासियों को लेकर सामने आए ये बात
अमेरिका में एशियाई अमेरिकियों और अप्रवासियों को लेकर सामने आए ये बात
Share:

एक नए सर्वेक्षण से पता चलता है कि घृणा अपराधों और नस्लवाद की घटनाओं में एक साल के प्रलेखित वृद्धि के बाद अमेरिका में एशियाई अमेरिकियों के साथ जिस तरह से व्यवहार किया जाता है, उससे संतुष्टि कम हो गई है। गुरुवार को जारी गैलप पोल के अनुसार, अमेरिकी भी इस देश में अप्रवासियों के इलाज से अपनी संतुष्टि में सर्वकालिक निम्न स्तर पर हैं। 20 वर्षों में अप्रवासियों के साथ व्यवहार पर अमेरिकियों के विचारों में गिरावट आई है जब से गैलप ने उन्हें इस विषय पर मतदान करना शुरू किया, इस वर्ष की 33% संतुष्टि के साथ सबसे कम अंक है। जिस तरह से एशियाई लोगों के साथ व्यवहार किया जाता है, उससे सिर्फ 46% अमेरिकी संतुष्ट हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 14% कम है। 2016 और 2020 के बीच, संतुष्टि का स्तर 15% गिरा; इससे पहले, लगभग 70% या अधिक अमेरिकियों ने आमतौर पर कहा था कि वे एशियाई अमेरिकियों के इलाज से संतुष्ट हैं। 

वही यह खोज पिछले साल-साथ-साथ कोरोनोवायरस महामारी के बीच घृणा अपराध की घटनाओं में वृद्धि के बाद आई है, जब एशियाई अमेरिकियों के लिए नकारात्मक रूढ़िवादिता का उपयोग सार्वजनिक आंकड़ों और निर्वाचित अधिकारियों द्वारा किया गया था। कैलिफोर्निया में सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ हेट एंड एक्सट्रीमिज्म की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में 16 प्रमुख शहरों और अधिकार क्षेत्र में 2021 की पहली तिमाही में पुलिस को एशियाई विरोधी घृणा अपराध रिपोर्ट में 164% से अधिक की वृद्धि हुई थी। स्टेट यूनिवर्सिटी, सैन बर्नार्डिनो। गोरे लोगों और हिस्पैनिक लोगों के यह कहने की अधिक संभावना थी कि वे एशियाई अमेरिकियों के साथ क्रमश: 50% और 44% संतुष्टि के साथ संतुष्ट थे। इस बीच, 30% अश्वेत वयस्कों ने कहा कि वे इस बात से संतुष्ट हैं कि एशियाई लोगों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है। 

संतुष्टि की दर तीनों समूहों में समान दर से घटी। सर्वेक्षण में श्वेत अमेरिकियों और एशियाई अमेरिकियों के बीच संबंधों की धारणा में भी गिरावट देखी गई - 67% ने कहा कि संबंध अच्छे या बहुत अच्छे थे - और काले अमेरिकियों और एशियाई अमेरिकियों के बीच - 58%। हालाँकि, अधिकांश अमेरिकी अभी भी उन रिश्तों को अनुकूल रूप से देखते हैं। नस्लवाद और अश्वेत लोगों की पुलिस की बर्बरता के खिलाफ महीनों के विरोध के बाद, गैलप ने यह भी पाया कि अश्वेत लोगों की कम संख्या, केवल 15%, अमेरिकियों के अपने नस्लीय समूह के व्यवहार से संतुष्ट हैं। सैंतीस प्रतिशत हिस्पैनिक अमेरिकी अश्वेत लोगों के इलाज से संतुष्ट हैं। ये संतुष्टि स्तर 2018 और 2020 रीडिंग के बराबर हैं। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से अड़सठ प्रतिशत ने कहा कि वे इस बात से संतुष्ट हैं कि गोरे अमेरिकियों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है। गैलप ने पाया है कि 20 वर्षों में जब से यह विभिन्न समूहों के उपचार पर अमेरिकी संतुष्टि के स्तर पर मतदान कर रहा है, समय अवधि में कोई सुधार नहीं हुआ है। इसलिए, यह स्पष्ट नहीं है कि इस वर्ष के परिणाम रॉक बॉटम के संकेत हैं या भविष्य में उनमें गिरावट जारी रहेगी या नहीं।

चीन के अरबपति को 18 साल की जेल, मिली सरकार की आलोचना करने की सजा

अप्रैल-जून में सोने की डिमांड बढ़ी, देश में 3 माह में बिका 76 टन सोना

भूकंप से डोली अलास्का प्रायद्वीप की धरती, 8.2 की रही तीव्रता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -