अप्रैल-जून में सोने की डिमांड बढ़ी, देश में 3 माह में बिका 76 टन सोना
अप्रैल-जून में सोने की डिमांड बढ़ी, देश में 3 माह में बिका 76 टन सोना
Share:

नई दिल्‍ली: वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने एक रिपोर्ट में बताया है कि इस साल अप्रैल-जून तिमाही के दौरान भारत में सोने की डिमांड 19.2 फीसद बढ़कर 76.1 टन हो गई है, जिसका मुख्य कारण कम आधार प्रभाव था। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष देशव्यापी लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई थीं। WGC की रिपोर्ट 2021 की दूसरी तिमाही में सोने की डिमांड के रुझान के मुताबिक, कैलेंडर वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में सोने की कुल डिमांड 63.8 टन थी।

रिपोर्ट में कहा गया कि कीमत के लिहाज से भारत में सोने की मांग समीक्षाधीन अवधि में 23 फीसद बढ़कर 32,810 करोड़ रुपये हो गई, जो 2020 की इसी अवधि में 26,600 करोड़ रुपये थी। WGC के भारत में क्षेत्रीय CEO सोमसुंदरम पी आर ने जानकारी देते हुए बताया है कि कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते 2021 की दूसरी तिमाही में क्षेत्रीय आधार पर लॉकडाउन लागू किया गया था, जबकि गत वर्ष पूरे देश में सख्त लॉकडाउन लागू किया गया था।

उन्होंने कहा कि ये तिमाही इसलिए भी बेहतर है क्योंकि व्यवसाय अधिक तैयार थे। रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल-जून तिमाही में वैश्विक सोने की डिमांड में गत वर्ष की समान अवधि के मुकाबले एक प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और यह 955.1 टन रही।

70 विमानों के साथ एविएशन सेक्टर में कदम रखेंगे राकेश झुनझुनवाला, बनाया ये प्लान

इस साल 1 लाख लोगों को नौकरी देगी ये मल्टीनेशनल कंपनी, 41.8% बढ़ी आमदनी

कहीं इस बैंक में तो नहीं है आपका अकाउंट, RBI ने लगाया है 5 करोड़ का जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -