चीन के अरबपति को 18 साल की जेल, मिली सरकार की आलोचना करने की सजा
चीन के अरबपति को 18 साल की जेल, मिली सरकार की आलोचना करने की सजा
Share:

बीजिंग : चीन में एक प्रमुख अरबपति सन दाऊ को 18 साल जेल की सजी सुनाई गई है।  पहली बार ऐसी सख्त सजा किसी कॉर्पोरेट मालिक को दी गई है। बता दें कि सन दाऊ, चीन के सबसे बड़े निजी कृषि व्यवसायिक में से एक है  67 वर्षीय सुन कई बार मानवाधिकारों और सियासी रूप से संवेदनशील विषयों पर अपनी बात रख चुके हैं। चीन अक्सर मुखर रूप से उसकी नीतियों के विरुद्ध आवाज उठाने वाले लोगों के खिलाफ ऐसे इल्जाम लगाता है कि उन्होंने सामाजिक अशांति फैलाई है।

सन दाऊ के खिलाफ अन्य आरोपों में गैर कानूनी रूप से कृषि भूमि पर कब्जा करना, राज्य एजेंसियों पर हमला करने के लिए भीड़ जुटाना और सरकारी कर्मचारियों को उनके कर्तव्यों का पालन करने से रोकना शामिल है। उन पर 3.11 मिलियन युआन की पेनल्टी भी लगाई गई थी। मांस प्रसंस्करण और पालतू भोजन से लेकर स्कूलों और अस्पतालों तक के व्यवसायों के साथ सन दाऊ की कंपनी, चीन की सबसे बड़ी कंपनी है। कथित तौर पर उन्हें पिछले सरकार द्वारा संचालित एक खेत के साथ भूमि विवाद को लेकर 20 रिश्तेदारों और व्यापारिक सहयोगियों के साथ गिरफ्तार किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उस समय उन्होंने कहा कि विवाद में पुलिस के साथ हुई घटना में उनके दर्जनों कर्मचारी जख्मी हो गए। सन को कुछ प्रमुख चीनी सरकार के खिलाफ व्यक्तियों के करीब बताया जा रहा है और पहले भी उन्होंने सरकार की नीतियों की आलोचना की है ।

भूकंप से डोली अलास्का प्रायद्वीप की धरती, 8.2 की रही तीव्रता

BRO ने चीन बॉर्डर के पास बना डाली विश्व की सबसे ऊँची सड़क, ड्रैगन को लगेगी मिर्ची

दुनिया के सबसे 'पॉपुलर लीडर' बने पीएम नरेंद्र मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -