रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा है कि रूस ने यूक्रेन के मारिपोल शहर पर कब्जा कर लिया गया
रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा है कि रूस ने यूक्रेन के मारिपोल शहर पर कब्जा कर लिया गया
Share:

मास्को: रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सूचित किया कि रूस की सेनाओं ने यूक्रेन के रणनीतिक काला सागर बंदरगाह शहर मारियूपोल पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है।

रूसी टाइम्स के अनुसार, कम से कम 2,000 यूक्रेनी आतंकवादी शहर के अज़ोव्स्टल स्टील कॉम्प्लेक्स के भीतर फंसे हुए हैं, शोइगु का हवाला देते हुए। मंत्री के अनुमानों के अनुसार, लगभग 8,100 यूक्रेनी सैन्य और विदेशी भाड़े के सैनिक मारियूपोल के अंदर बने रहे, जब इसे मार्च की शुरुआत में घेर लिया गया था।

शोइगु ने कहा कि 1,400 से अधिक आतंकवादियों ने अपने हथियारों को आत्मसमर्पण कर दिया है, शहर से 142,000 से अधिक नागरिकों को निकाला गया है, जो हफ्तों से घेराबंदी में है।

राष्ट्रपति पुतिन ने कथित तौर पर शोइगु की एज़ोव्स्टल कारखाने पर छापा मारने की योजना को "अनुचित" कहा है और आदेश दिया है कि इस क्षेत्र को "सुरक्षित रूप से अवरुद्ध" किया जाए, जिसमें अंदर के लोगों को अपने हथियार डालने का एक और मौका दिया जा रहा है। हाल के दिनों में, रूस ने संयंत्र छोड़ने के इच्छुक लोगों के लिए एक मानवीय मार्ग बनाने के लिए दो बार प्रयास किया, लेकिन दोनों प्रयास विफल रहे।

पुतिन के आदेश पर, रूसी बलों ने संघर्ष विराम की घोषणा की है और पिछले दो दिनों के लिए दिन में दो घंटे के लिए मानवीय गलियारे प्रदान किए हैं ताकि अज़ोव्स्टल संयंत्र के भीतर के लोगों को छोड़ने की अनुमति मिल सके।

शोइगु ने कहा, 'हमने उनके लिए 90 बसें और 25 एंबुलेंस तैयार की हैं.' उन्होंने कहा कि स्थिति पर नजर रखने के लिए क्षेत्र में निगरानी कैमरे लगाए गए हैं.

यूक्रेन की 36 वीं मरीन ब्रिगेड के कमांडर, जो कारखाने में छिपे हुए हैं, सर्गेई वोलिना ने कहा कि "सैकड़ों" नागरिक अंदर फंस गए थे।

उत्तर कोरियाई वेबसाइटों ने दक्षिण कोरिया-अमेरिका सैन्य अभ्यास की आलोचना की

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया को मानव आपदा का सामना करना पड़ रहा है: विश्व बैंक

गाजा पट्टी से इजरायली क्षेत्र में रॉकेट दागा गया: इजरायली सेना

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -