रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया को मानव आपदा का सामना करना पड़ रहा है: विश्व बैंक
रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया को मानव आपदा का सामना करना पड़ रहा है: विश्व बैंक
Share:

वाशिंगटन: विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के जारी युद्ध के परिणामस्वरूप दुनिया एक "मानव आपदा" का सामना कर रही है।

मालपास ने बुधवार को बीबीसी को बताया कि अगर युद्ध जारी रहा तो भोजन की लागत आसमान छू लेगी, जिससे लाखों लोग गरीबी की ओर बढ़ेंगे और उन्हें कुपोषण के खतरे में डालेंगे। "यह एक मानवीय संकट है, जिसका अर्थ है कि पोषण पीड़ित है। " लेकिन यह उन सरकारों के लिए एक राजनीतिक दुविधा भी पैदा करता है जो हस्तक्षेप करने के लिए शक्तिहीन हैं क्योंकि उन्होंने मूल्य निर्धारण में वृद्धि को ट्रिगर नहीं किया था।

"विश्व बैंक का अनुमान है कि खाद्य कीमतों में भारी वृद्धि हुई है, जो गरीबों के लिए बढ़ाया जाएगा, जो कम खाएंगे और स्कूली शिक्षा जैसी अन्य चीजों के लिए कम पैसा होगा। इसका सबसे ज्यादा असर सबसे गरीब लोगों पर पड़ता है। उन्होंने आगे कहा, "कोविड के बारे में भी यही सच था." विश्व बैंक के निदेशक ने बीबीसी को बताया कि "व्यापक और गहरी" कीमतों में वृद्धि "सभी प्रकार के तेलों, अनाजों के भोजन को प्रभावित कर रही है, और फिर यह अन्य फसलों, मकई की फसलों में आती है, क्योंकि वे गेहूं के ऊपर जाने पर ऊपर जाते हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि दुनिया में हर किसी को खिलाने के लिए पर्याप्त भोजन है और वैश्विक भंडार ऐतिहासिक मानकों से बहुत बड़े हैं, उन्होंने चेतावनी दी कि भोजन को साझा करना होगा या बेचा जाना चाहिए जहां इसकी आवश्यकता है।

मालपास ने खाद्य और ऊर्जा की बढ़ती कीमतों के चेहरे में अपने विशाल महामारी ऋणों की सेवा करने के लिए विकासशील देशों की अक्षमता के परिणामस्वरूप संभावित "संकट के अंदर संकट" की भी चेतावनी दी।

गाजा पट्टी से इजरायली क्षेत्र में रॉकेट दागा गया: इजरायली सेना

इराक ने सैन्य हमले पर कुर्दिस्तान के विरोध में तुर्की के राजदूत को तलब किया

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपनी अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के श्रीलंका के प्रयासों की सराहना की

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -