संसद के दोनों सदनों में राम मंदिर पर पारित होगा प्रस्ताव, पीएम मोदी करेंगे संबोधित
संसद के दोनों सदनों में राम मंदिर पर पारित होगा प्रस्ताव, पीएम मोदी करेंगे संबोधित
Share:

नई दिल्ली: संसद के दोनों सदन अयोध्या में राम लला की प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में एक प्रस्ताव पारित करने के लिए तैयार हैं, जो राम मंदिर को औपचारिक रूप देने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव से पहले मौजूदा सत्र के अंतिम दिन होने वाली आगामी चर्चा राम राज्य के आदर्शों पर केंद्रित होगी, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दोनों सदनों को संबोधित करने की उम्मीद है।

भाजपा योजना के विवरण के बारे में गुप्त बनी हुई है। शुक्रवार को अपने संसद सदस्यों को जारी किए गए व्हिप में प्रस्ताव का स्पष्ट उल्लेख किए बिना, उन्हें 'बहुत महत्वपूर्ण' विधायी मामलों के लिए शनिवार को संसद में उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया। सूत्रों का सुझाव है कि इस प्रस्ताव में 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की अवधारणा का प्रतिनिधित्व करने वाले, भारतीय संस्कृति और एकता के प्रतीक के रूप में भगवान राम को पुष्पांजलि देने की संभावना है।

लोकसभा में यह प्रस्ताव भाजपा के बागपत सांसद सत्यपाल सिंह और शिवसेना सांसद श्रीकांत शिंदे द्वारा पेश किया जाएगा, जिसका समर्थन भाजपा के प्रताप चंद्र सारंगी और संतोष पांडे करेंगे। राज्यसभा में प्रस्ताव की शुरुआत पार्टी सांसद के लक्ष्मण, सुधांशु त्रिवेदी और राकेश सिन्हा करेंगे। अल्पावधि चर्चा के लिए नियम 193 का पालन करते हुए संकल्प सुबह 11 बजे शुरू होता है। पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर करीब 3.30 बजे संबोधित करेंगे। भाजपा के सत्यपाल सिंह, निशिकांत दुबे, सुनील सिंह, राजेंद्र अग्रवाल और शिवसेना के धीरज शील भाग लेंगे।  राज्यसभा में दोपहर 3 बजे से नियम 176 के तहत चर्चा होती है, जिसमें मंदिर निर्माण और देव प्रतिष्ठा जैसे विषय शामिल हैं।

पूरे बजट सत्र में राम मंदिर का निर्माण एक आवर्ती विषय रहा है। राष्ट्रपति मुर्मू ने संयुक्त बैठक में अपने संबोधन में 'प्राण प्रतिष्ठा' को बहुत महत्वपूर्ण क्षण बताया। प्रधान मंत्री मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर अपनी प्रतिक्रिया के दौरान, अयोध्या में भगवान राम की उनके जन्मस्थली की पुनर्स्थापना का उल्लेख किया, और मंदिर को भारत की सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक के रूप में उजागर किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में अयोध्या मंदिर का भी जिक्र किया। 

शिवराज सिंह ने की PM मोदी से मुलाकात, मिलेगी अहम जिम्मेदारी

कांग्रेस विधायक भरत रेड्डी के 6 ठिकानों पर ED की रेड, ग्रेनाइट खदानों से जुड़ा है मामला

कई शहरों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट, जानिए अपने यहाँ का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -