गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगा सैन्य ताकत का प्रदर्शन, आसमान पर होगा वायु सेना का कब्जा
गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगा सैन्य ताकत का प्रदर्शन, आसमान पर होगा वायु सेना का कब्जा
Share:

रविवार को देश के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में राजपथ पर भारत की बढ़ती सैन्य ताकत, समृद्ध सांस्कृतिक विविधता और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन होगा. गणतंत्र दिवस के लिए सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं. राजपथ पर आसमान से भी नजर रखी जाएगी.

गणतंत्र दिवस पर तीन बम ब्लास्ट से दहला असम, जांच में जुटी पुलिस

गणतंत्र दिवस की परेड में अपनी ताकत दिखाने के लिए उपग्रह भेदी हथियार 'शक्ति', थलसेना का युद्धक टैंक भीष्म, पैदल सेना के युद्धक वाहन और हाल ही में भारतीय वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर भव्य सैन्य परेड का हिस्सा होंगे. इसके अलावा के-9 वज्र और धनुष तोपें, चलित उपग्रह टर्मिनल और आकाश मिसाइल प्रणाली मैकेनाइज्ड दस्ते का मुख्य आकर्षण होंगे. राफेल और तेजस युद्धक विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, आकाश मिसाइल प्रणाली और अस्त्र मिसाइल के मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे. डोर्नियर विमान और सी-130 जे सुपर हरक्यूलीज विमान भी दिखाई देंगे. पांच जगुआर विमान और पांच मिग-29 विमान 'एरोहेड' फार्मेशन में वायुसेना के पराक्रम का प्रदर्शन करेंगे. परेड का समापन सुखोई-30 एमकेआई जेट विमानों के हवाई करतब से होगा.

17,000 फीट पर लहराया गया तिरंगा, सोशल मीडिया पर सामने आई दुलर्भ तस्वीर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के समीप स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति की बजाय राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. परेड की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा परेड की सलामी लेने से होगी.

विरोध प्रदर्शन कर रहे 99 फीसद लोगों को पता ही नहीं कि CAA है क्या ? - त्रिवेंद्र सिंह रावत

VIDEO: माइनस 20 डिग्री तापमान भी कम नहीं हुआ ITBP के जवानों का जोश, बर्फीली पहाड़ियों पर लहराया तिरंगा

पी चिदंबरम को गिरफ्तार करने वाले इस CBI अफसर को मिलेगा प्रेजिडेंट मेडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -