एमपी में बारिश से पहले 400 पुल-पुलिया की मरम्मत हुई शुरू
एमपी में बारिश से पहले 400 पुल-पुलिया की मरम्मत हुई शुरू
Share:

भोपाल : मध्य प्रदेश में मानसून के पहले लोक निर्माण विभाग जर्जर पुलों को हादसों से बचाने की तैयारी में जुट गए है. सभी जिलों में लगभग 400 पुल-पुलिया ऐसे हैं, जो बारिश में जलमग्न हो जाते हैं. इन्हे बचाने के लिए निर्माण विभाग काम में जुट गया है. पिछले साल मानसून के दौरान प्रदेश में ध्वस्त हुए पुलों का अब तक पुनर्निर्माण नहीं हो पाया. अब विभाग ने पुराने पुलों की मरम्मत और चेतावनी बोर्ड आदि लगाने की ताबड़तोड़ कार्रवाई शुरू की है. पिछले साल मानसून के दौरान प्रदेश में पुल-पुलियाओं से जुड़ी चार घटनाएं ऐसी थीं, जिनके वजह से विभाग की कार्यप्रणाली और गुणवत्ता पर सवाल खड़े होने लगे हैं. इन ध्वस्त पुलों पर अभी पुनर्निर्माण नहीं हो पाया है.

दरअसल, विभाग पर 15 जून के पहले सभी पुल-पुलियाओं का सर्वेक्षण और जर्जर पुलों पर जरूरी सुरक्षात्मक उपाय और मरम्मत किए जाने का दबाव बना हुआ है. लोक निर्माण विभाग के सेतु संभाग ने सभी जिलों में अपने कार्यपालन यंत्रियों को कहा है कि सभी पुल-पुलियाओं की सूची तैयार करें और जिला प्रशासन के साथ समन्वय करते हुए खतरनाक पुल-पुलियाओं पर यातायात बाधित न हो इसके लिए वैकल्पिक उपाय करें.

बता दें की पुल-पुलियाओं पर चेतावनी के संकेतक लगाने के निर्देश दे दिए गए हैं. साथ ही यह भी कहा गया है कि जो पुल-पुलियाएं बारिश में जलमग्न हो जाती हैं, उनकी पाइप रेलिंग निकाल दिए जाए. ये भी बताया जाता है कि प्रदेश के सातों संभाग में इस तरह की करीब 350 से लेकर 400 पुल-पुलियाओं की सूची है, जहां बारिश में ये जलमग्न हो जाती हैं. निर्माणाधीन पुल-पुलियाओं पर यातायात बाधित न हो इसके लिए वहां वैकल्पिक रास्ता भी बनाने को कहा गया है.

उत्तर प्रदेश में कोरोना ने मचाया कोहराम, फिर संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ा

मध्य प्रदेश में 228 नए कोरोना के केस आए सामने, 7692 पहुंची मरीजों की संख्या

इंदौर में बढ़ते जा रहे है कोरोना के मामले, संक्रमितों की संख्या 3431 पहुंची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -