370 हटने के बाद फिर 'गुलजार' हुई घाटी, इस साल जम्मू कश्मीर में आए रिकॉर्ड पर्यटक
370 हटने के बाद फिर 'गुलजार' हुई घाटी, इस साल जम्मू कश्मीर में आए रिकॉर्ड पर्यटक
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में इस साल अब तक रिकॉर्ड 1.62 करोड़ पर्यटक पहुंच चुके हैं। 1947 में आजादी के बाद से यहां आने वाले सैलानियों की यह सबसे बड़ी तादाद है। जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग का कहना है कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद रिकॉर्ड संख्या में सैलानी जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे हैं। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि पर्यटकों की यह बड़ी तादाद कश्मीर पर्यटन के सुनहरे युग को दर्शाती है। 

अधिकारियों ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर में टूरिज्म रोजगार का सबसे बड़ा स्रोत है। इस साल की शुरुआत से लेकर अब तक 1.62 करोड़ सैलानी जम्मू कश्मीर की ख़ूबसूरती का दीदार करने पहुंच चुके हैं, जो आजादी के बाद से अब तक की सैलानियों की सबसे बड़ी संख्या है। पर्यटन से पुंछ, राजौरी समेत जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में रोजगार का सृजन हुआ है। बयान में बताया गया कि केंद्र सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के लिए 75 जगहों को चिह्नित किया गया है। 

बता दें कि, इस साल के शुरुआती आठ माह में 20.5 लाख पर्यटकों ने कश्मीर का दौरा किया है, इनमें 3.65 लाख तीर्थयात्री बर्फानी बाबा अमरनाथ की गुफा का दर्शन करने के लिएा आए थे। इस दौरान पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे पर्यटन स्थल और श्रीनगर के सभी होटल और गेस्टहाउस भी खचाखच भरे रहे। 

'हम राम-कृष्ण को नहीं मानेंगे..', लोगों को ये क्या शपथ दिला रहे केजरीवाल के मंत्री ? Video

अब सिंगापुर में ऑफिस खोलने जा रहे हैं मुकेश अंबानी, जानिए क्या है प्लान

झांसी में दुखद हादसा, फायरिंग रेंज में प्रैक्टिस के दौरान टैंक का बैरल फटा, दो जवान शहीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -