राज्यसभा : रंजन गोगोई के विरोध में लगे बेतुके नारे
राज्यसभा : रंजन गोगोई के विरोध में लगे बेतुके नारे
Share:

राज्यसभा में विपक्ष के जबरदस्त विरोध, नारेबाजी और वाकआउट के बीच गोगोई ने गुरुवार को राज्यसभा सदस्य के तौर पर शपथ ली. राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद से विवाद और विरोध उनके शपथग्रहण तक चरम तक पहुंच गया है. कांग्रेस की अगुआई में कई विपक्षी दलों ने गोगोई के शीर्ष न्यायपालिका के पद के साथ समझौता करने का आरोप लगाया. संसदीय इतिहास में यह शायद पहला मौका था जब किसी सदस्य ने इतने विरोध के बीच शपथ ली हो. विरोध के सुर इतने तीखे और अप्रत्याशित थे कि विपक्षी सदस्यों ने उनके सामने ही शर्म-शर्म के नारे लगाए. सदन में असहज दिखने के बावजूद शांत बने रहे गोगोई ने बाहर यह कहते हुए विपक्ष को जवाब देने की कोशिश की कि 'जल्द ही वे उनका स्वागत करेंगे और स्नेह भी करने लगेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही सभापति वेंकैया नायडू ने सबसे पहले रंजन गोगोई को शपथ के लिए बुलाया. तभी विपक्षी सदस्यों ने गोगोई की ओर शर्म-शर्म के नारे लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया. कांग्रेस के एके एंटनी, आनंद शर्मा, जयराम रमेश से लेकर कुछ दूसरे विपक्षी दलों के सदस्य अपनी सीटों से खड़े होकर बेहद आक्रामक अंदाज में शपथ के लिए बढ़ रहे गोगोई पर शीर्ष न्यायिक पद पर रहते हुए सरकार से 'डील' करने के आरोप लगाए. कुछ विपक्षी सदस्यों ने तो यहां तक कह डाला कि सरकार के हक में फैसला देने के लिए गोगोई को यह इनाम मिला है.

कोरोना संक्रमित मरीज के पेट का होता है ऐसा हाल

इतने भारी विरोध से असहज नजर आ रहे गोगोई की शपथ सुनिश्चित कराते हुए सभापति ने विपक्षी सदस्यों के एतराज को अनुचित ठहराया. सत्तापक्ष के सदस्यों ने विपक्षी आक्रमण के हमले को थामने के लिए मेजें थपथपाई. तब गोगोई ने अंग्रेजी में बतौर राज्यसभा सांसद शपथ ली और इसका विरोध करते हुए विपक्षी दलों ने उनके शपथ का बहिष्कार करते हुए सदन से वाकआउट किया.संसद के दोनों सदनों में किसी सदस्य के शपथ का इतना तीखा विरोध का कोई दूसरा उदाहरण नहीं है. नये सदस्य का आमतौर पर गर्मजोशी से शपथ और तालियां बजाकर स्वागत होता है. वैसे शपथ से पहले ही राज्यसभा के रिकार्ड में जस्टिस गोगोई की जगह श्री गोगोई हो गए. सदन की कार्यसूची में सदस्य के तौर पर शपथ लेने के लिए उनके नाम के आगे जस्टिस की जगह श्री शब्द का उपयोग किया गया.

पीएम मोदी के संबोधन पर भड़के अधीर रंजन, कहा- लंबे-चौड़े भाषण की कोई दिशा नहीं

आज इस्तीफे का ऐलान करेंगे कमलनाथ ! 12 बजे होगी प्रेस कांफ्रेंसनिर्भया के

दोषियों ने कानून से खिलवाड़ किया, सिस्टम सुधारने की जरुरत- सीएम केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -