रामायण' की 'मंथरा' का एक हादसे में बिगड़ गया था चेहरा
रामायण' की 'मंथरा' का एक हादसे में बिगड़ गया था चेहरा
Share:

रामानंद सागर के 'रामायण' का प्रसारण टीवी पर फिर से शुरू हो गया है। ऐसे में घर बैठे लोग इसका भरपूर आनंद ले रहे हैं। इसके साथ ही सीरियल को 33 साल हो चुके हैं लेकिन इसके कलाकार आज भी याद किए जाते हैं। इसके साथ ही आज हम एक ऐसी ही अभिनेत्री ललिता पवार के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने मंथरा का किरदार निभाया था। वहीं ललिता पवार का जन्म 18 अप्रैल 1916 को नासिक में हुआ था। वहीं उनके पिता लक्ष्मण राव शगुन एक अमीर बिजनेसमैन थे जो सिल्क और कॉटन का बिजनेस करते थे। कहा जाता है ललिता पवार का जन्म तब हुआ जब उनकी मां अनुसुइया एक मंदिर गई हुई थीं।इसकी अलावा अंबा देवी के मंदिर में जन्म होने की वजह से ललिता का नाम पहले अंबिका रखा गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की नौ साल की उम्र में ललिता पवार ने फिल्म 'राजा हरिश्चंद्र' से डेब्यू किया था। 40 के दशक में ललिता पवार ने मुख्य अभिनेत्री के तौर पर काम करना शुरू किया। ललिता पवार का फिल्मों में आना भी महज संयोग ही था। वहीं एक बार वो अपने पिता के साथ फिल्म की शूटिंग देखने पहुंची थीं तभी निर्देशक नाना साहेब की नजर उन पर पड़ी। उन्होंने बाल कलाकार का रोल ऑफर किया।  वहीं पहले उनका परिवार इस पर राजी नहीं हुआ परन्तु बाद में मान गया था । वहीं ललिता की पहली बोलती फिल्म 'हिम्मत-ए-मर्दा' (1935) थी। फिल्म में उन्होंने बिकनी सीन देकर सनसनी मचा दी थी। उस दौर के हिसाब से ये काफी बोल्ड कदम था। 

उनकी कामयाबी का सफर चल रहा था लेकिन एक दिन शूटिंग के दौरान एक हादसा हो गया जिसने उनके चेहरे को पूरी तरह बिगाड़ दिया। वहीं 1942 में ललिता फिल्म 'जंग-ए-आजादी' का एक सीन कर रही थीं।वहीं फिल्म में अभिनेता भगवान दादा को ललिता को थप्पड़ मारना था। उन्होंने इतनी जोर से थप्पड़ मारा कि वो गिर गईं। डॉक्टर द्वारा दी गई किसी गलत दवा की वजह से ललिता पवार के शरीर के दाहिने भाग को लकवा मार गया।इसके साथ ही  उनकी दाहिनी आंख पूरी तरह सिकुड़ गई| इसके साथ ही अपनी एक मूंदी आंख के साथ ललिता पवार ने फिर से वापसी की हालांकि इसके बाद उन्हें ज्यादातर नकारात्मक रोल ही मिले। वहीं अपने करियर में सैकड़ों फिल्मों में अभिनय के जौहर दिखाने वालीं ललिता पवार ने 24 फरवरी 1998 को दुनिया को अलविदा कह दिया।

Apple TV+ का भारी ऑफर, जानिये क्या है खास

टीवी एक्ट्रेस सना खान ने सलमान खान को लेकर खोला यह राज़

ब्रेकअप के बाद भी शिवांगी और मोहसिन के बीच नहीं दिखती दूरियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -