मवेशियों में फैल रहे  रोग को रोकने के लिए राजस्थान सरकार मिशन मोड पर
मवेशियों में फैल रहे रोग को रोकने के लिए राजस्थान सरकार मिशन मोड पर
Share:

जयपुर: राजस्थान सरकार ने गांठदार त्वचा की बीमारी के कारण दम तोड़ रहे पशु जानवरों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अलर्ट स्तर बढ़ा दिया है। अधिकारियों को बीमारी को रोकने के लिए मिशन मोड में काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

अधिकारियों के अनुसार, इस बीमारी ने राज्य में लगभग 4,000 गायों को मार डाला है और हजारों और लोगों को प्रभावित किया है। पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि अजमेर, बीकानेर और जोधपुर में संभाग स्तरीय कार्यालयों ने तत्काल आवश्यक उपचार की खरीद के लिए 8-12 लाख रुपये की फंडिंग वितरित की है। अन्य प्रभावित जिलों के लिए, 2 से 8 लाख रुपये तक की राशि वितरित की गई है। अन्य जिलों की फार्मेसियों में उपलब्ध दवाओं को आपात स्थिति के कारण पीड़ित जिलों में वितरित कर दिया गया है। यदि ब्रांड नाम की दवा आसानी से उपलब्ध नहीं है, तो उस नाम के तहत आवश्यक दवाओं को खरीदने की अनुमति दी गई है।

मंत्री ने घोषणा की कि पड़ोसी जिलों और राज्य से टीमों को अधिक गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में भेजा गया है। प्रभावित जिलों में अन्य जिलों से 29 पशु चिकित्सक और 93 पशुधन सहायक भेजे गए हैं। बीमार जानवरों की प्रभावी निगरानी और इलाज के लिए 30 और वाहनों की मंजूरी दी गई है। निदेशालय से भेजे गए नोडल अधिकारी दौरा कर रहे हैं और नियमित रूप से प्रभावित क्षेत्रों पर नजर रख रहे हैं। जरूरत पड़ने पर अन्य जिलों से और स्टाफ भेजा जाएगा। मवेशियों में फैल रही बीमारी की निगरानी के लिए पीड़ित जिलों के साथ-साथ जयपुर मुख्यालय में भी नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।

सचिव पीसी किशन ने बताया कि संक्रमण बढ़ने के कारण बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर, जोधपुर और सिरोही जिलों में सघन निगरानी की जा रही है। उन्होंने 15 दिनों में गांठदार त्वचा की स्थिति को पूरी तरह से प्रबंधित करने के निर्देश दिए। पड़ोसी गुजराती जिलों डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर और राजसमंद में भी निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि भोपाल में राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान और नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की टीमों ने जोधपुर और नागौर जिलों में बीमार जानवरों से नमूने लिए थे।

RBI की नीति से पहले इस माध्यम से धन जुटा रही कंपनी की इकाइयां

भाजपा में शामिल हुए कुलदीप बिश्नोई, कांग्रेस से 6 साल पुराना नाता तोड़ा

कोरोना काल में गई नौकरी, तो शख्स ने कर दिखाया ऐसा कमाल हर जगह हो रही तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -