RBI की नीति से पहले इस  माध्यम से धन जुटा रही कंपनी  की  इकाइयां
RBI की नीति से पहले इस माध्यम से धन जुटा रही कंपनी की इकाइयां
Share:

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति से पहले, अधिकांश इकाइयां कम दरों को लॉक-इन करने के लिए वाणिज्यिक पत्रों (सीपी) के माध्यम से धन जुटाने के लिए अल्पकालिक ऋण बाजार की ओर भाग रही हैं क्योंकि नीतिगत घोषणाओं के बाद उनका मानना है कि इन साधनों पर दरें और बढ़ जाएंगी।

बाजार सूत्रों से संकलित आंकड़ों से पता चलता है कि 25 जुलाई से, कंपनियों ने वाणिज्यिक पत्रों (सीपी) के माध्यम से 37,920 करोड़ रुपये जुटाए हैं, जिसमें 27 जुलाई को जुटाई गई सबसे बड़ी राशि 13,425 करोड़ रुपये है।

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक ने हाल के कुछ दिनों में सबसे अधिक फंड (9,450 करोड़ रुपये) जुटाए, इसके बाद रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (6,450 करोड़ रुपये), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प (5,400 करोड़ रुपये) और लार्सन एंड टुब्रो (5,000 करोड़ रुपये) का स्थान है।

25 जुलाई से कंपनियों द्वारा सीपी के माध्यम से जुटाई गई कुल राशि का लगभग 70% इन चार कंपनियों से आया था।
"बढ़ती कीमतों के परिणामस्वरूप आर्थिक गतिविधि में सामान्य वृद्धि और उच्च कार्यशील पूंजी की जरूरतों ने उधार लेने की मांग को बढ़ावा दिया है। यह सीपी जारी करने में वृद्धि का कारण हो सकता है "पंकज पाठक, क्वांटम एसेट मैनेजमेंट कंपनी में एक निश्चित आय निधि प्रबंधक ने कहा।

हाल के हफ्तों में सीपी पर दरों में 30 से 40 आधार अंकों की वृद्धि हुई है क्योंकि बैंकिंग प्रणाली में अतिरिक्त तरलता में गिरावट और आरबीआई द्वारा अतिरिक्त दरों में वृद्धि की प्रत्याशा है।

कोरोना काल में गई नौकरी, तो शख्स ने कर दिखाया ऐसा कमाल हर जगह हो रही तारीफ

हरिद्वार जेल में फूटा कोरोना बम, 70 कैदी हुए संक्रमित

तिरंगा यात्रा में बिना हेलमेट पहने चलाई बाइक, भाजपा सांसद मनोज तिवारी को मांगनी पड़ी माफ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -