अच्छा मानसून भी नहीं बचा पाएगा किसानों को मुसीबत से, राजस्थान सरकार ने लिया ऐसा फैसला
अच्छा मानसून भी नहीं बचा पाएगा किसानों को मुसीबत से, राजस्थान सरकार ने लिया ऐसा फैसला
Share:

जयपुर: राजस्थान में 5 लाख किसानों को ऋण मिलने में समस्या उत्पन्न हो सकती है. यदि वक़्त रहते हुए इन किसानों ने सरकार को ऋण नहीं चुकाया, तो इस बार उन्हें सहकारी फसली ऋण नहीं मिल सकेगा. गहलोत सरकार ने ऐसे किसानों की सूची तैयार कर ली है, जिन्होंने अब तक ऋण का भुगतान नहीं किया है. 

मरूधरा में मानसून से पूर्व लाखों किसानों की समस्या बढ़ सकती हैं. ये समस्या सरकार या प्रशासन की ओर से नहीं, बल्कि किसान खुद बढ़ा रहे है. दरअसल, राजस्थान में 5 लाख से अधिक ऐसे किसान हैं जिन्होंने फसली ऋण योजना का पैसा ही नहीं भरा, जिसमें से एक लाख ऐसे किसान हैं जो सरकारी कर्मचारी, सरपंच, प्रधान या कोई अन्य जनप्रतिनिधि हैं. इसके साथ ही चार लाख ऐसे किसान हैं, जिन्होने 30 नवम्बर 2018 के बाद में सहकारी फसली ऋण योजना के माध्यम से कर्ज लिया. दरअसल, जिन किसानों ने 30 नवम्बर 2018 के बाद कर्ज लिया था, वो कर्जमाफी योजना के तहत पात्र नहीं थे.

इसलिए उन्हें अपना कर्जा चुकाना ही होगा. अगर 30 जून तक किसानों ने कर्ज का भुगतान नहीं किया, तो सरकार उन्हें डिफॉल्टर्स की सूची मे डाल देगी. जिसके बाद उन्हें कभी भी ऋण नहीं मिल पाएगा. ऐसे किसानों से 30 जून के बाद सामान्य ब्याज के अतिरिक्त दंडनीय ब्याज की भी वसूली की जाएगी. इसलिए अगर जो किसान फसली ऋण का फायदा भविष्य में लेना चाहते हैं, वे 30 जून तक अपना कर्ज अवश्य चुका दें, नहीं तो आने वाले दिनों में सरकार आपको डिफॉल्टर्स की सूची में डाल देगी.

योग कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए कमलनाथ, शिवराज सिंह बोले- ये संकीर्ण मानसिकता

राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन भरेंगे रामविलास पासवान, सीएम नितीश भी रहेंगे मौजूद

ट्रिपल तलाक़ बिल को लेकर संसद में हुई वोटिंग, जानिए पक्ष-विपक्ष में कितने वोट पड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -