कुत्ते के काटने से पालतू गाय को हुआ रेबीज़, दूध पीने वाले पूरे परिवार को जाना पड़ा अस्पताल
कुत्ते के काटने से पालतू गाय को हुआ रेबीज़, दूध पीने वाले पूरे परिवार को जाना पड़ा अस्पताल
Share:

नई दिल्ली: आपने आजतक कुत्ते के काटने बाद लोगों को रेबीज की वैक्सीन लगाते हुए देखा और सुना तो अवश्य होगा। किन्तु क्या आपने कभी ये सुना है कि किसी गाय को कुत्ते ने काटा हो और फिर उसका दूध पीने वाले लोगों ने रेबीज की वैक्सीन लगवाई हो। आप कहेंगे नहीं। लेकिन असंभव सा लगने वाला यह मामला राजस्थान के उदयपुर में सामने आया है।

उदयपुर के हिरणमगरी के सेटेलाइट अस्पताल में एक ही परिवार के 13 लोग शुक्रवार को एक साथ रेबीज की वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे। परिवार ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनकी पालतू गाय को एक कुत्ते ने काट लिया था, जिससे गाय को रेबीज हो गया और उसका दूध पीने के कारण उन्हें भी रेबीज होने का खतरा है। इसके बाद सभी को एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाई गई। दरअसल, परिवार की गाय को कुछ दिनों पूर्व एक कुत्ते ने काट लिया था। सभी लोग उसका दूध पी रहे थे। गुरुवार को उनकी गाय बीमार हो गई और पागलों की तरह हरकतें करने लगी। इलाज के लिए उसी दिन शाम को पशु चिकित्सक को बुलाया गया। पशु चिकित्सक ने उसके रेबीज से ग्रस्त होने की बात कही।

डॉक्टर ने बताया कि रोगी गाय का दूध पीने से परिवार के सदस्यों को रेबीज होने की आशंका है। इसके बाद सभी सदस्यों को सेटेलाइट हॉस्पिटल में एंटी रेबीज और टिटनेस का टीका लगवाया गया। अस्पताल के प्रभारी चिकित्सक डॉ. किशनलाल धानक ने कहा कि पहली दफा ऐसा कोई मामला प्रकाश में आया है।

अब मध्यप्रदेश में होगी शराब की होम डिलीवरी, तैयारी में जुटी सरकार

एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स ने जारी किये 2,998.61-Cr रु. के राइट्स

राजस्थान में बिजली परियोजनाओं की स्थापना पर किया जाएगा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -