रेलवे ने कन्फर्म टिकट ट्रांसफर की सुविधा दी
रेलवे ने कन्फर्म टिकट ट्रांसफर की सुविधा दी
Share:

 नई दिल्ली : रेल मंत्रालय कई दिनों से यात्रियों के हित में कई निर्णय ले चुका है.बदलाव की यह प्रक्रिया निरंतर जारी है. ताज़ा मामला टिकटों के हस्तांतरण का सामने आया है.सूत्रों से मिली जानकारी केअनुसार भारतीय रेलवे ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है जिसके तहत किसी कन्फर्म टिकट पर अब दूसरा यात्री भी यात्रा कर सकेगा.

बता दें कि अभी तक रेल यात्रियों के सामने यह परेशानी थी कि , टिकट कन्फर्म कराने के बाद किन्हीं कारणों से वह अपनी यात्रा नहीं कर पाते थे , उनके स्थान पर वह किसी और भेजना भी चाहें वह ऐसा नहीं कर पाते थे , क्योंकि रेलवे के नियम में टिकट अहस्तान्तरणीय होता था , यानी उस कन्फर्म टिकट पर कोई दूसरा व्यक्ति यात्रा नहीं कर सकता था. लेकिन अब रेलवे ने इस नियम में संशोधन कर दिया है. रेलवे के इस नियम के बाद अब आप अपना रेलवे टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि इस नई सुविधा के लिए रेलवे ने एक गाइड लाइन जारी की है, जिसके अनुसार यदि आप किसी मजबूरी में टिकट कराने के बाद अगर यात्रा नहीं कर पा रहे हैं, तो आप अपने परिवार के किसी सदस्य को टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए शर्त यह है कि ट्रेन के निर्धारित समय से 24 घंटे के अंदर लिखित में आवेदन करना पड़ेगा. दूसरी शर्त यह है कि यह टिकट आप केवल अपने रक्त संबंधी परिजनों अर्थात पिता, मां, भाई या बहन, बच्चे और पति या पत्नी को ट्रांसफर कर सकते हैं. यह सुविधा सिर्फ एक बार ही मिलेगी.छात्रों के लिए रेलवे ने अलग से गाइडलाइन तैयार की है, जिसमें छात्र को अपना कंफर्म टिकट को ट्रांसफर करना है, तो उसे अपने संस्थान से मंजूरीलेना अनिवार्य किया गया है.

यह भी देखें

तूफ़ान एक्सप्रेस में भीषण आग

ट्रेन की चपेट में आने से 6 युवकों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -