Video: अब फ्री में ले सकेंगे रेलवे का ये टिकट, मंत्रालय ने शुरू की अनोखी पहल
Video: अब फ्री में ले सकेंगे रेलवे का ये टिकट, मंत्रालय ने शुरू की अनोखी पहल
Share:

नई दिल्ली: वैसे तो रेलवे प्‍लेटफॉर्म टिकट महज 10 रुपये में मिल जाता है, किन्तु अब आप इसे मुफ्त में भी हासिल कर सकते हैं. दरअसल, इंडियन रेलवे ने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक ऐसी मशीन लगाई है, जिससे आप निःशुल्क रेलवे टिकट ले सकेंगे. हालांकि, इसके लिए आपको मशीन के सामने उठक-बैठक लगानी होगी. केवल 180 सेकंड में 30 बार दंड-बैठक लगाने वाले लोग ही मुफ्त प्लेटफार्म टिकट के लिए योग्य होंगे.

उल्लेखनीय है कि रेलवे की तरफ से ये पहल फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए की गई है. रेलवे ने इस मशीन को 'फिट इंडिया दंड बैठक मशीन' नाम दिया है. इस मशीन के वीडियो को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे मंत्रालय ने ट्वीटर पर साझा किया है.रेलवे की इस अनोखी पहल का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. मशीन के सामने दो फुट प्रिंट बने हुए हैं. इस पर खड़े होकर आपको निर्धारित वक़्त में 30 बार दंड बैठक लगानी होगी.

मशीन में लगे डिस्पले पर आपका वक़्त और प्‍वाइंट दिखता रहेगा. जैसे ही 180 सेकेंड पूरे होंगे आपको फ्री में प्‍लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा. इसके साथ ही रेलवे मंत्रालय ने भारतीय रेल के पुराने डिब्बों के उपयोग को लेकर जानकारी दी है. दरअसल, पुराने डिब्बों से मैसूर के एक विद्यालय में सुंदर क्लास रूम बनाया गया है. इसी प्रकार, बिहार के दानापुर में पुराने डिब्बों के माध्यम से स्टाफ कैंटीन और दिल्ली के राष्ट्रीय रेल संग्रहालय में दफ्तर बनाया गया है.

 

अगर आपके घर में है बिटिया, तो सरकार दे रही 6 लाख रुपए, इस तरह करें आवेदन

कर्नाटक : अमूल्‍या के घर पर हमला, सीएम बीएस येदियुरप्‍पा ने बोली ये बात

सीएम कमलनाथ ने सर्जिकल स्ट्राइक पर मांगे सबूत, कहा-ना तो कोई आंकड़े हैं और ना ही...

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -