अगर आपके घर में है बिटिया, तो सरकार दे रही 6 लाख रुपए, इस तरह करें आवेदन

अगर आपके घर में है बिटिया, तो सरकार दे रही 6 लाख रुपए, इस तरह करें आवेदन

लखनऊ: सुकन्या समृद्धि योजना, एक छोटी बचत योजना है, जिसके तहत बेटी के माता पिता अपनी बेटी के नाम से अकॉउंट खोल सकते हैं। जिसके बाद अकाउंट का संचालन कन्या के 10 वर्ष की उम्र तक होने तक कर सकते हैं, इस अकाउंट को किसी भी डाकघर या सरकारी बैंकों में खोला जा सकता है। इसके लिए आपको केवल एक फॉर्म भरना होगा। जिसके बाद आपको भी सरकार की इस सुकन्या समृद्धि योजना का फायदा मिल सकेगा और इस पैसे से आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

दरअसल इस योजना के तहत सरकार उन गरीब परिवारों को वित्तीय लाभ प्रदान करना चाहती है, जो लोग सही तरीके से अपनी बच्चियों का पालन पोषण नहीं कर पाते हैं। हालांकि इस योजना का लाभ आपको फ्री में नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको प्रतिमाह ने अपने बेटी के नाम से खोले गए बैंक अकाउंट में ₹250 जमा कराने होंगे। यानी कि आपको 14 वर्ष तक केवल ₹250 की किस्त अपने बेटे के खाते में जमा करानी होगी।

इसके बाद जैसे ही आपकी बेटी की आयु 21 वर्ष हो जाएंगी तो सरकार उसे 6 लाख रुपये का अनुदान प्रदान करेगी, इस पैसे से आप बेटी का विवाह आसानी से कर सकते हैं या फिर बेटी को उच्च शिक्षा भी दिलवा सकते हैं। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना के तहत मिलने वाली रकम पर आपको किसी भी किस्म का टैक्स नहीं देना पड़ेगा। अगर किसी कारण आपकी बेटी की मृत्यु हो जाती है, तो सरकार आपके पैसे ब्याज समेत आपको वापस कर देगी। इस खाते को खुलवाने के लिए राशन कार्ड, माता-पिता की आईडी प्रूफ और दो पासपोर्ट साइज फोटो लेकर किसी भी पोस्ट ऑफिस में अर्जी दे सकते हैं।

महाशिवरात्रि के अवसर पर बंद है शेयर बाजार, अब सीधे सोमवार को होगा कारोबार

Air India का बड़ा ऐलान, इतने महीने तक चीन के लिए नहीं उड़ेगा कोई भी विमान

Good News: LPG की कीमतों में कटौती कर सकती है मोदी सरकार, आम जनता को मिलेगा लाभ