'जातिगत जनगणना कराएंगे और फिर देश के धन को..', राहुल गांधी ने हैदराबाद में किया बड़ा चुनावी वादा
'जातिगत जनगणना कराएंगे और फिर देश के धन को..', राहुल गांधी ने हैदराबाद में किया बड़ा चुनावी वादा
Share:

हैदराबाद: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि अगर पार्टी सत्ता में आई तो देश में लोगों के बीच धन के वितरण का पता लगाने के लिए एक वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण कराएगी। कांग्रेस के घोषणापत्र को जारी करने के बाद हैदराबाद में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने कहा कि सर्वेक्षण, राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना के अलावा आयोजित किया जाएगा, जिसका वादा पार्टी ने सत्ता में आने पर किया है। 

उन्होंने कहा कि, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अल्पसंख्यकों से संबंधित, हम धन के वितरण का पता लगाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम में एक वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण करेंगे।" यह रेखांकित करते हुए कि पार्टी सभी क्षेत्रों में सभी समुदायों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करेगी, राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी कि वह लोगों को उनका उचित हिस्सा देगी।

राहुल गांधी ने जोर देकर कहा कि एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों की संख्या कुल आबादी का 90 फीसदी है। उन्होंने कहा, "लेकिन, आप उन्हें नौकरियों में नहीं देखेंगे। सच्चाई यह है कि इस 90 फीसदी आबादी के पास कोई हिस्सेदारी नहीं है।" कांग्रेस नेता ने आगे कहा, "90 IAS अधिकारी हैं जो देश का प्रशासन चलाते हैं। लेकिन उनमें से केवल तीन ओबीसी, एक आदिवासी और तीन दलित हैं।"

शुक्रवार को कांग्रेस ने न्याय के पांच स्तंभों पर फोकस करते हुए अपना घोषणापत्र जारी किया. पार्टी ने देश में ओबीसी के प्रतिनिधित्व को मजबूत करने के लिए जाति जनगणना और अन्य उपायों पर ध्यान केंद्रित किया है। इस बीच, तेलंगाना, जिसमें 17 लोकसभा सीटें हैं, 13 मई को एक ही चरण में मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

भारत को मिल रहे ग्वादर बंदरगाह को लेने से PM नेहरू ने क्यों किया था इंकार ? आज पाकिस्तान और चीन उठाते हैं लाभ

पंजाब में भाजपा उम्मीदवार को किसानों ने दिखाए काले झंडे, अमेरिका में भारतीय राजदूत रह चुके हैं तरनजीत सिंह संधू

'लोकसभा चुनाव में बेरोज़गारी सबसे बड़ा मुद्दा..', मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -