राहुल गांधी ने डब्ल्यूएचओ के कोविड मौतों के आंकड़ों पर केंद्र की आलोचना की
राहुल गांधी ने डब्ल्यूएचओ के कोविड मौतों के आंकड़ों पर केंद्र की आलोचना की
Share:

नई दिल्ली: डब्ल्यूएचओ द्वारा कोविड मौतों पर डेटा प्रदान करने के एक दिन बाद, जो केंद्र के दावे से 10 गुना अधिक था, राजनीतिक दोषारोपण का खेल शुरू हुआ। मोदी सरकार ने डब्ल्यूएचओ के दृष्टिकोण और कार्यप्रणाली पर आपत्ति जताते हुए डब्ल्यूएचओ के दावों पर विवाद किया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्वीट किया, "कोविड महामारी के कारण 47 लाख भारतीयों की मौत हो गई।  जैसा कि सरकार द्वारा कहा गया है, 4.8 लाख नहीं विज्ञान झूठ नहीं बोलता है। मोदी करते हैं।  जिन परिवारों ने प्रियजनों को खोया है, उनका सम्मान किया जाना चाहिए। उन्हें 4 लाख रुपये के मुआवजे के साथ समर्थन दें जो आवश्यक है. 2021 के अंत तक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अनुमान लगाया कि कोविद -19 महामारी ने दुनिया भर में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 15 मिलियन मौतें की हैं.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अधिकांश अतिरिक्त मौतें (84%) दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुईं, जिसमें से 68 प्रतिशत दुनिया भर में केवल दस देशों में होती हैं। मध्यम आय वाले देशों में 14.9 मिलियन अतिरिक्त मौतों में से 81% के लिए जिम्मेदार है, जबकि उच्च आय वाले और कम आय वाले देशों में से प्रत्येक ने 15% और 4% के लिए योगदान दिया है। वैश्विक मृत्यु दर पुरुषों (57%) के लिए महिलाओं (43%) के लिए अधिक थी, और यह बुजुर्गों के बीच भी अधिक थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गणितीय मॉडल के आधार पर अतिरिक्त मृत्यु दर के आंकड़ों को पेश करने के लिए डब्ल्यूएचओ की कार्यप्रणाली की भारत द्वारा आलोचना की गई है।

"मॉडलिंग अभ्यास की प्रक्रिया, पद्धति और परिणाम पर भारत की आपत्तियों के बावजूद, डब्ल्यूएचओ ने भारत की चिंताओं को उचित रूप से संबोधित किए बिना अतिरिक्त मृत्यु दर संख्या जारी की है."  भारत ने डब्ल्यूएचओ को यह भी बताया था कि भारत के महापंजीयक (आरजीआई) द्वारा नागरिक पंजीकरण प्रणाली (सीआरएस) के माध्यम से प्रकाशित वैध आंकड़ों की उपलब्धता के कारण भारत के लिए अतिरिक्त मृत्यु दर के आंकड़ों की भविष्यवाणी करने के लिए गणितीय मॉडल का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, " यह कहा।

गंगी नदी में फिर बहकर आई लाशें, मचा हड़कंप

कोविड अपडेट : भारत में 3,545 नए मामले, 27 और लोगों की मौत

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता भारत के दीर्घकालिक लाभ : राजनाथ सिंह

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -