रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता भारत के  दीर्घकालिक लाभ : राजनाथ सिंह
रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता भारत के दीर्घकालिक लाभ : राजनाथ सिंह
Share:

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को मध्यम और दीर्घकालिक लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे भारत को एक मजबूत औद्योगिक आधार के लिए आधार तैयार करने में मदद मिलेगी।

सिंह ने गुरुवार को नई दिल्ली में 37वें एयर चीफ मार्शल पी.C लाल मेमोरियल लेक्चर में कहा कि आत्मनिर्भरता को न केवल घरेलू क्षमता को मजबूत करने के लिए बल्कि देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण बताया।

हमारे पिछले अनुभवों ने हमें दिखाया है कि भारत की सुरक्षा और सुरक्षा की गारंटी आयात से नहीं दी जा सकती है। हाल के संघर्षों, विशेष रूप से यूक्रेन में एक, ने दिखाया है कि राष्ट्रीय हित न केवल रक्षा आपूर्ति को प्रभावित कर सकते हैं, बल्कि आर्थिक लेनदेन को भी प्रभावित कर सकते हैं।

उन्होंने सरकार के कुछ हालिया उपायों को रेखांकित किया, उन्हें एक आत्मनिर्भर प्रणाली के लिए "बिल्डिंग ब्लॉक" के रूप में वर्णित किया जो स्वदेशी निर्माताओं को सशक्त बनाएगा और भारत को रक्षा उपकरणों का शुद्ध निर्यातक बनने में सक्षम बनाएगा। रक्षा मंत्री ने कहा, "सरकार देश के नागरिकों की सुरक्षा और संरक्षा की रक्षा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

उन्होंने आगे कहा कि भारत क्षेत्र से बाहर की स्थितियों के लिए क्षेत्र के शीर्ष उत्तरदाता के रूप में उभरा है। सिंह ने इस लक्ष्य को पूरा करने में एकजुट प्रयासों के लिए सशस्त्र बलों और अन्य राज्य संगठनों की भी प्रशंसा की।

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खुले केदारनाथ धाम के कपाट, भक्त दर्शन से पहले जान ले ये जरुरी बातें

गर्मी से मिलने वाली है राहत, आंधी और गरज के साथ होंगी बौछारें

भारत में चीनी का उत्पादन 14-प्रतिशत तक बढ़ गया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -